आपकी रसोई में छिपा है खूबसूरती का राज, ये सच्चाई जानने देर न करें, वरना..

आपकी रसोई में छिपा है खूबसूरती का राज, ये सच्चाई जानने देर न करें, वरना..

Chandu Nirmalkar | Updated: 26 Jul 2019, 10:06:34 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Beauty tips: रसोई में कुछ ऐसे नुस्खे हैं जिसका फायदा आपको मिल (Secrets of beauty) सकता है

रायपुर. मौसम में चेंजेस आ गए हैं। मानसून (Monsoon) भी एक्टिव हो चुका है। ऐसे में बारिश की बूंदे गर्मी से (Secrets of beauty) राहत देती है लेकिन इस मौसम (Beauty Tips) में अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। बरसात की शुरुआत के साथ ही स्किन की समस्याएं परेशान करने लगती हैं। अभी फोड़े-फुंसी, रैशेज और खुजली होना आम बात है।

ऐसे में सिटी की वुमन और गर्ल्स अपनी स्किन प्रॉब्लम को लेकर परेशान रहती हैं। हालांकि थोड़ी सी सावधानी रखी जाए तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। क्या आपको पता है आपकी रसोई में कुछ ऐसे नुस्खे हैं जिसका फायदा आपको मिल सकता है। शासकीय आयुर्वेद कॉलेज के प्रोफेसर डॉ रूपेंद्र चंद्राकर कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप हैल्दी स्किन पा सकते हैं।

 

Beauty tips

क्लीजिंग और मॉश्चराइजिंग का काम करता है एलोवेरा

इस मौसम में महिलाएं फेस वॉश जरूर करें। साफ पानी से बार-बार चेहरा धोएं। मसूर दाल को घी में भूनकर पाउडर बना लें। गुलाब जल अथवा कच्चे दूध में पाउडर को डालकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा मसूर दाल पर चुटकी भर हल्दी और राई का उबटन बनाकर चेहरे में लगाएं। ये दोनों उबटन त्वचा की खुजली को प्रोटेक्ट करता है। नहाने से पहले संतरे और खीरे के छिलके, एलोवेरा पल्प का लेप लगाएं। फिर पांच से 10 मिनट बाद धो लें। चेहरे में ड्राइनेस दूर करने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं।

एलोवेरा चेहरे को क्लीजिंग और मॉश्चराइजिंग का काम करता है। मनजिस्ट और अर्जुन की छाल के उपयोग से त्वचा में निखार आता है। यह झाइयां हटाने में भी हेल्पफुल है। इस मौसम में नमी के कारण महिलाओं में पसीने की बदबू की समस्या भी होने लगती है। नहाने के पानी में खस या चंदन पाउडर डालकर नहाएं। लाल चंदन से चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है। इस मौसम में रोजाना क्लीजिंग, ट्रेनिंग और माश्चराइजिंग करें। स्क्रबिग के लिए बेसन का प्रयोग करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned