scriptहोम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई’ | Beware of home delivery 'supply' Corona virus Lockdown | Patrika News
रायपुर

होम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई’

होम डिलीवरी वाले सामग्री घर तक पहुंचा रहे हैं और ठेलों वाले खुद आपके गली-मोहल्लों में पहुंच रहे हैं। हो सकता है कि ये संक्रमित हों ।

रायपुरMay 23, 2020 / 08:55 am

Bhawna Chaudhary

,

होम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई;’,होम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई;’,होम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई;’,होम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई;’

रायपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमण का खतरा अब नए रूप में सामने आ रहा है। रायपुर में गुरुवार को सड्डू निवासी जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, उसने नूरानी चौक, राजा तालाब स्थित एक होटल से समोसा लेकर बेचाने का काम किया। उससे किन-किन ने समोसा खरीदा स्वास्थ्य अमला उन तक पहुंच ही नहीं पा रहा है। क्योंकि घरों का पता बताने वाला मरीज आईसोलेशन वार्ड में भर्ती है। अब सवाल यह है कि ऐसे संक्रमण को कैसे रोका जाए? क्योंकि होम डिलीवरी वाले सामग्री घर तक पहुंचा रहे हैं और ठेलों वाले खुद आपके गली-मोहल्लों में पहुंच रहे हैं। हो सकता है कि ये संक्रमित हों ।

संक्रमण काल में लोग घरों से न निकलें इसलिए तो सरकार खुद राशन, पका हुआ खाना, खाद्य सामग्री, सब्जियां, दूध, मटन-मछली यहां तक की शराब समेत अन्य सामग्री की घर पहुंच सेवा मुहैया करवा रही है। इसके लिए सरकारी एप भी बनाया गया है। इससे जुड़े सभी कर्मचारियों को मॉस्क और ग्लब्स पहनने की अनिवार्यता है।

इसकी मॉनिटरिंग प्रशासन स्तर पर हो रही है। मगर, इसके इतर निजी दुकानदार इन बातों का ध्यान रख रहे हैं या नहीं, इसका कोई मॉनिटरिंग सिस्टम नहीं है। ऐसे में आपको-हमें सावधानी बरतने की जरुरत है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों का तर्क है कि होम डिलीवरी सिस्टम को बंद नहीं किया जा सकता। वरना बाजार में भीड़ और बढ़ेगी।

आप ये सावधानियां बरतें-

बाजार जाएं तो भी सतर्क रहें

अगर, आप खरीदी करने के लिए बाजार जा रहे हैं, तो भी सावधानी बरते। मॉस्क लगाएं, फिजिकिल डिस्टेंसिंग का पालन करें। घर आएं तो हाथ साबून से धोएं। सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। हाथों को मुंह और नाक में न लगाएं। किसी से हाथ न मिलाएं और ध्यान रखें कि आप बाहर कि किसी अन्य चीजों को न छूएं। जैसे- रेलिंग, दूसरों की गाडिय़ां, चैनल गेट, शटर आदि।

स्वास्थ्य विभाग, उप संचालक एवं प्रवक्ता, डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया होम डिलीवरी की व्यवस्था इसलिए शुरू की गई, ताकि लोग घरों से कम से कम निकलें। इसे बंद तो नहीं किया जा सकता। हां, संबंधित कंपनियों को गाइड-लाइन जारी की गई है। मगर, जो घूम-घूमकर सामग्री बेचते हैं और आप खरीदते हैं तो सावधानी बरतें। हमें सतर्क रहना होगा।

Home / Raipur / होम डिलीवरी वालों से हो जाइए सावधान, कर सकते है कोरोना की ‘सप्लाई’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो