scriptपेट्रोल- डीजल चुराने का बड़ा खेल, चोर को छोड़ टैंकर जब्त, मालिक काट रहे चक्कर | Big game of stealing petrol-diesel in raipur | Patrika News
रायपुर

पेट्रोल- डीजल चुराने का बड़ा खेल, चोर को छोड़ टैंकर जब्त, मालिक काट रहे चक्कर

– चंदखुरी इलाके में तीन दिन पहले खाद्य विभाग और पुलिस ने दी दबिश, दो ड्राइवरों को बिना कार्रवाई के छोड़ा .

रायपुरJun 17, 2021 / 04:30 pm

CG Desk

पेट्रोल- डीजल चुराने का बड़ा खेल, चोर को छोड़ टैंकर जब्त, मालिक काट रहे चक्कर

पेट्रोल- डीजल चुराने का बड़ा खेल, चोर को छोड़ टैंकर जब्त

रायपुर . शहर के आउटर के इलाकों में पेट्रोल-डीजल चोरी का बड़ा खेल चल रहा है। इस खेल में कुछ अधिकारी भी अपना हाथ सेंक रहे हैं। तीन दिन पहले चंदखुरी इलाके में दबिश देकर खाद्य विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने छापा मारा और मौके से 39 हजार लीटर डीजल के साथ हिंदुस्तान पेट्रोलियम से निकले दो टैंकर भी जब्त किया गया है। टैंकर से ड्राइवर और हेल्पर पेट्रोल-डीजल निकाल कर किसी दूसरे को बेच रहे थे। खाद्य विभाग और पुलिस की टीम ने टैंकर के पेट्रोल-डीजल चुराकर बेचने वाले ड्राइवरों को पकड़ा, लेकिन कुछ देर बाद छोड़ दिया। केवल 29 हजार लीटर डीजल और 10 हजार लीटर पेट्रोल वाले दोनों टैंकर व ईंधन जब्त कर थाने में रखवा दिया है।
घटना के तीन दिन बाद भी आरोपी ड्राइवर और चालक को खाद्य विभाग पुलिस के हवाले नहीं कर पाई है और न ही थाने में उसके खिलाफ कोई अपराध दर्ज कराया है। उल्लेखनीय है कि गुजरा स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम के डीपो से रोज सैकड़ों ट्रक पेट्रोल-डीजल भरकर टैंकर प्रदेश भर के पेट्रोल पंपों के लिए निकलते हैं। इस दौरान ड्राइवर-कंडक्टर सीलबंद टैंकर से पेट्रोल-डीजल चुराते हैं। और सस्ते दाम में बेच देते हैं।
क्या है मामला
तीन दिन पहले चंदखुरी के पास खाद्य विभाग और पुलिस की टीम ने टैंकर सीजी 04 मएच 2921 व सीजी 07 बीके 6385 से डीजल चुराते हुए रंजीत और मोहम्मद इरफान को पकड़ा। दोनों उसी टैंकर के ड्राइवर हैं। आरोपी टैंकर से डीजल निकालकर गोलू को बेच रहे थे। गोलू मौके से भाग निकला। बाद में खाद्य विभाग की टीम ने रंजीत और इरफान को भी छोड़ दिया। केवल दोनों टैंकर और मौके पर मिले 39 हजार लीटर डीजल को जब्त कर मंदिरहसौद पुलिस के हवाले कर दिया। लेकिन अब तक डीजल चुराने वाले दोनों के खिलाफ किसी तरह अपराध दर्ज नहीं कराया गया और न ही उनकी गिरफ्तारी की गई।
तीन दिन से लोड टैंकर थाने में
खाद्य विभाग और पुलिस द्वारा जब्त 29 हजार और 10 हजार लीटर पेट्रोल-डीजल लोड टैंकर आरंग और बसना के पेट्रोल पंप के लिए डिपो से निकला था, लेकिन तीन दिन से थाने में खड़े कर दी गई है। इससे पेट्रोल पंप संचालक परेशान हो गए हैं। और तीन दिन से थाने का चक्कर काट रहे हैं। उनका कहना है कि टैंकर से चोरी वालों को नहीं पकड़ा गया है और उनके टैंकर को जबरदस्ती थाने में खड़ी कर दी गई है। इससे उन लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
बड़ा गिरोह सक्रिय
डिपो से निकलने वाले टैंकरों से पेट्रोल-डीजल चुराने वाला बड़ा गिरोह सक्रिय है। इसमें दुर्ग-भिलाई का गिरोह सक्रिय है। इनका सरगना अपाहिज है। और वहीं ट्रांसपोर्टरों से मिलीभगत करके टैंकरों से पेट्रोल-डीजल चोरी करवाता है। इसमें डिपो से निकलने वाले टैंकरों को सूनसान इलाकों में रोका जाता है। फिर उसका सील तोड़कर डीजल-पेट्रोल निकाला जाता है। फिर इसे 50 से 60 रुपए लीटर में बेच दिया जाता है।
मंदिरहसौद इलाके का एक ढाबा, गुजरा फाटक के पास स्थित पार्किंग, थाने से कुछ दूर ट्रकों की पार्किंग के पास, बिजली ऑफिस के पास सहित आरंग, विधानसभा और अभनपुर इलाके में ऐसे कई जगह है, जहां पर डिपो से निकले टैंकरों से पेट्रोल-डीजल निकाला जाता है।
फर्नेस ऑयल का कारोबार भी
विधानसभा इलाके में फर्नेस ऑयल का जमकर गोरखधंधा चल रहा है। दुर्ग-भिलाई का केरोसीन माफिया विधानसभा इलाके में सक्रिय हो गया है। विधानसभा थाना के बार्डर पर स्थित गांव में फर्नेस ऑयल बेचने का धंधा किया जा रहा है। ग्रामीण इसकी सूचना कई बार थाने में दे चुके हैं, लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।
– टैंकर से डीजल-पेट्रोल चुराने वाले रंजीत और इरफान को पकड़ा गया था। फिलहाल उन्हें छोड़ दिया गया है। जांच चल रही है। जांच होने के बाद ही टैंकरों को छोड़ा जा सकेगा।
– संजय दुबे, सहायक खाद्य अधिकारी, रायपुर

Home / Raipur / पेट्रोल- डीजल चुराने का बड़ा खेल, चोर को छोड़ टैंकर जब्त, मालिक काट रहे चक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो