कोरोना का डर: बिरगांव नगर निगम चुनाव टलना तय, मतदाता सूची तैयार करने का काम स्थगित

अभी भी मतदाता सूची कार्य के लिए आगामी कोई तारीख जारी नहीं की गई है। यदि दिसंबर तक बिरगांव का चुनाव नहीं हो पाएगा तो शासन द्वारा प्रशासक की नियुक्ति करनी पड़ेगी। इसी तरह भिलाई नगर निगम और नव गठित रिसाली नगर निगम का समय पर चुनाव नहीं हो पाएगा।

By: Karunakant Chaubey

Published: 17 Sep 2020, 10:23 PM IST

रायपुर. कोरोना के असर के कारण बिरगांव नगर निगम चुनाव टलना तय हो गया है। मतदाता सूची में लगे कर्मचारियों ने कोरोना संक्रमण का भय बता कर सूची का कार्य करने से मना कर दिया है। बिरगांव नगर निगम का चुनाव दिसंबर में प्रस्तावित है। कार्यकाल को पांच साल पूरा होने जा रहा है।

निर्वाचन विभाग को मतदाता सूची का काम 9 सितंबर तक पूरा करना था। कोरोना के कारण यह काम लगतार पिछड़ता जा रहा है। अभी भी मतदाता सूची कार्य के लिए आगामी कोई तारीख जारी नहीं की गई है। यदि दिसंबर तक बिरगांव का चुनाव नहीं हो पाएगा तो शासन द्वारा प्रशासक की नियुक्ति करनी पड़ेगी। इसी तरह भिलाई नगर निगम और नव गठित रिसाली नगर निगम का समय पर चुनाव नहीं हो पाएगा।

स्थिति सामान्य होने पर ही होगा मतदाता सूची का काम

सचिव छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि निर्वाचन कार्य में संलग्न प्राधिकृत कर्मचारी, बीएलओ, राजस्व कर्मचारियों के द्वारा क्षेत्र में बढ़ते कोरोना सक्रमण के चलते मतदाता सूची कार्य करने में असमर्थता व्यक्त की है। अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा निवेदन किया गया है कि मतदाता सूची दावा-आपत्ति संबंधी कार्य को स्थगित किया जाए एवं स्थिति सामान्य होने के उपरांत ही कार्य किया जाए।

हर वार्ड में कोरोना संक्रमित

नगरपालिक निगम क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 10 दिनों की स्थिति के अवलोकन से स्पष्ट है कि पूरे निगम क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर कोरोना मरीज पाए गए हैं। निगम के लगभग सभी वार्डों में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के चलते प्राय: संपूर्ण क्षेत्र कंटनेमेंट जोन की श्रेणी में है। कोरोना संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से स्थिति सामान्य होने तक मतदाता सूची दावा-आपत्ति कार्य को स्थगित किये जाने का आदेश जारी किया है।

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned