scriptBS-4 गाड़ियों में ऑफरों की बौछार, इन गाड़ियों में 2 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक की छूट | BS4 Bharat stage IV cars and bikes on huge discounts: Upto 1 lakh off | Patrika News
रायपुर

BS-4 गाड़ियों में ऑफरों की बौछार, इन गाड़ियों में 2 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक की छूट

बीएस-4 गाड़ियों में ऑफरों की बौछार कर दी है। बीएस-4 गाड़ियों में इन दिनों 2 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक का ऑफर दिया जा रहा है।

रायपुरFeb 24, 2020 / 01:33 pm

Ashish Gupta

huge_discount_on_car.jpg
रायपुर. बीएस-4 (Bharat Stage 4) गाड़ियों की बिक्री को लेकर परिवहन विभाग की एडवाइजरी के बाद प्रदेश के ऑटोमोबाइल्स डीलरों में हड़कंप मचा हुआ है। आरटीओ के दिशा-निर्देशों के तहत 29 फरवरी तक ही बीएस-4 की गाड़ियों की बिक्री की जा सकेगी, क्योंकि रजिस्ट्रेशन, आरसी बुक आदि के लिए एक महीने का समय विभाग को लगेगा। इस तिथि के बाद डीलरों के द्वारा पेश किए जाने वाले आवेदनों को खारिज कर दिया जाएगा। इस पूरे मामले में अब छत्तीसगढ़ के ऑटोमोबाइल्स डीलरों के पसीने छूट पड़े हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रदेश के 300 से अधिक शो-रूम में इन दिनों बीएस-4 की लगभग 45 से 50 हजार गाड़ियां रखी हुई है, जिसकी कीमत करोड़ों में हैं।
इन गाड़ियों को 29 फरवरी के पहले निकालना डीलरों के लिए चुनौती है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि बीएस-4 की गाड़ियों के नहीं बिकने की स्थिति में कंपनी इसे वापस नहीं लेगी, क्योंकि बीएस-4 गाड़ियों को बीएस-6 में नहीं बदला जा सकता है। इससे पहले बीएस-3 से बीएस-4 में बदलने पर कंपनियों ने सैंकड़ों गाड़ियां वापस बुलवाई थी, वहीं इसे बीएस-4 में बदलने के बाद दोबारा डीलरों को भेजा गया था। बीएस-6 में ऐसा संभव नहीं है, लिहाजा गाड़ियों को किसी भी हालत में डीलरों को ही निकालना होगा। डीलरों के दबाव के बाद अब कंपनियों ने बीएस-4 गाड़ियों में ऑफरों की बौछार कर दी है, वहीं कई कंपनियों के डीलरों ने कंपनी मुख्यालय को और ज्यादा ऑफर के लिए चिठ्ठी लिखी है।
bs4_bike_offer.jpg

2 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक ऑफर
बीएस-4 गाड़ियों में इन दिनों 2 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक का ऑफर दिया जा रहा है। दोपहिया में 2 हजार रुपए से ज्यादा ऑफर की राशि बढ़ाने के लिए डीलरों ने कंपनियों को दोबारा रिमाइंडर किया है। चार पहिया में अलग-अलग कंपनियों के ऑफरों में 20, 30, 40, 50, 60, 80 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक के ऑफर है।

बीएस-6 गाड़ियां 2 लाख रुपए तक महंगी
ऑटोमोबाइल्स डीलरों के मुताबिक बीएस-6 की गाड़ियां 10 हजार से 2 लाख रुपए तक महंगी होगी। यानि 1 अप्रैल को गाड़ी खरीदने पर दोपहिया में 10 हजार और चार पहिया में 50 हजार से लेकर बड़े कमर्शियल व्हीकल में 2 लाख रुपए तक की महंगाई आएगी। 31 मार्च के पहले गाड़ी खरीदने पर ग्राहकों को फायदा होगा।

दो दिन में देनी होगी स्टॉक की जानकारी
ऑटोमोबाइल्स डीलरों को 25 फरवरी तक स्टॉक की जानकारी देनी होगी। केंद्रीय दिशा-निर्देशों के बाद परिवहन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश के सभी आरटीओ को ऑटोमोबाइल्स डीलरों के साथ बैठक के निर्देश दिए थे, जिसके बाद राजधानी में डीलरों के साथ बैठक हुई।

old_cars.jpg
डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन, वाहनों के स्थायी और अस्थायी पंजीयन आदि प्रक्रिया के लिए ऑटोमोबाइल्स कारोबारियों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि डीलर्स को 31 मार्च तक वाहनों की बिक्री करने का समय नहीं मिलेगा, बल्कि 31 मार्च तक का समय विभागीय रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए होगी, जिसमें आरसी बुक व स्थायी रजिस्ट्रेशन आदि शामिल हैं।

तारीख बढ़ाने आयुक्त से मिलेंगे डीलर
इस मामले में रायपुर ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही परिवहन आयुक्त से मुलाकात कर समय-सीमा में वृद्धि करने के लिए मुलाकात करने वाले हैं। एसोसिएशन का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक 31 मार्च तक बीएस-4 गाड़ियों रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है, लेकिन परिवहन विभाग की नई गाइडलाइन ने परेशानी पैदा कर दी है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर परवानी ने बताया, परिवहन विभाग की एडवाइजरी के मुताबिक बीएस-4 गाड़ियों की बिक्री समय-सीमा के पहले करनी होगी। ऑटोमोबाइल्स डीलर्स का एक प्रतिनिधिमंडल विभागीय आयुक्त से मुलाकात कर अपनी मांग रखेंगे, जिसमें रजिस्ट्रेशन के लिए कार्यालय में अतिरिक्त स्टॉफ आदि मांग की जाएगी।
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन के सचिव मनीष राज सिंघानिया ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक 31 मार्च समय-सीमा है। इस मामले में विभागीय अधिकारियों से मुलाकात कर ऑटोमोबाइल्स डीलरों की परेशानी से उन्हें अवगत कराकर समय-सीमा में वृद्धि की मांग की जाएगी।

एक नजर में
– 45-50 हजार प्रदेश में बीएस-4 गाड़ियों का स्टॉक
– 300-350 डीलर-सब-डीलर
– 2000 रुपए से लेकर 1 लाख तक बीएस-4 गाड़ियों में ऑफर
– 29 फरवरी आरटीए के मुताबिक रजिस्ट्रेशन का समय

Home / Raipur / BS-4 गाड़ियों में ऑफरों की बौछार, इन गाड़ियों में 2 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक की छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो