scriptछत्तीसगढ़ में आज से बसों की सेवा शुरू, पहले दिन सिर्फ 10 प्रतिशत बसें ही चलेंगी | Bus service start from today, 1000 buses will resumes from tomorrow | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में आज से बसों की सेवा शुरू, पहले दिन सिर्फ 10 प्रतिशत बसें ही चलेंगी

छत्तीसगढ़ में रविवार की शाम को अंतर जिला यात्री बसों (Bus Service Start from Today) का संचालन शुरू होगा। इसकी शुरुआत लंबी दूरी की रात्रि कालीन बसों से की जाएगी।

रायपुरJul 05, 2020 / 09:26 am

Ashish Gupta

bus_service_start.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में रविवार की शाम को अंतर जिला यात्री बसों (Bus Service Start from Today) का संचालन शुरू होगा। इसकी शुरुआत लंबी दूरी की रात्रि कालीन बसों से की जाएगी। इसके बाद 6 जुलाई से सभी 28 जिलों के करीब 200 मार्गों पर 1000 बसों का संचालन होगा। पहले दिन सिर्फ 10 प्रतिशत बसें ही चलेंगी।
यात्रियों को टिकट काउंटर और ऑनलाइन दोनों जगहों से बुक करने की सुविधा रहेगी। छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ और बस ऑपरेटर यूनियन ने सभी जिला पदाधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं।

इसके लिए स्थानीय जिला स्तर पर समयचक्र और मार्गों का निर्धारण करने कहा गया है। बताया जाता है कि प्रथम चरण में सभी जिला, तहसील और ब्लाक मुख्यालयों को यात्री सेवा से जोड़ा जाएगा। इसके बाद संख्या के आधार पर इसका विस्तार किया जाएगा।
बताया जाता है कि राज्य सरकार और महासंघ के पदाधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद सभी जिलों में स्थानीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान ऑपरेटरों ने बसों का संचालन शुरू करने पर सहमति जताई है।
अधिकांश बस मालिक का कहना है कि स्थिति का जायजा लेने कुछ बसें चलाएंगे। इसके लिए पिछले तीन महीनों से खाली बैठे हुए चालक-परिचालकों को बुलवाने के साथ ही बसों की साफ-सफाई कराई गई है। स्थिति को भांपने के बाद वह आगे निर्णय लेंगे।

कोरबा में इनकार
कोरबा के बस ऑपरेटर राज्य सरकार द्वारा अनुमति दिए जाने के बाद भी बसों का संचालन नहीं करेंगे। उन्होंने लघु और मध्यम दूरी की बस चलाने से मना कर दिया है। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार पहले टैक्स में 25 फीसदी की छूट दे। इसके बाद ही बसों का संचालन किया जा सकेगा। पहले दिन सिर्फ 10 प्रतिशत बसें ही चलेंगी।

धमतरी में आंशिक संचालन
धमतरी बस एसोसिएशन के सदस्यों ने रविवार से जिले में 10 फ़ीसदी बसों का संचालन करने का निर्णय लिया है। एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अनवर सोलंकी, सचिव अजय चौबे, महावीर प्रसाद गुप्ता ने बताया कि छह माह तक बस खड़ी रहने के चलते मेंटेनेंस कराने में दिक्कत हो रही है। बताया गया है कि पहले दिन रविवार को धमतरी से रायपुर, धमतरी से दुर्ग और धमतरी से गुंडरदेही रूट पर बसों का संचालन किया जाएगा।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ में आज से बसों की सेवा शुरू, पहले दिन सिर्फ 10 प्रतिशत बसें ही चलेंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो