scriptमहिला एजेंट के सहारे अब कारोबारी कर रहे ये अवैध काम, हो रहा करोड़ों का लेन-देने | Businessman do Illegal work support woman agent | Patrika News
रायपुर

महिला एजेंट के सहारे अब कारोबारी कर रहे ये अवैध काम, हो रहा करोड़ों का लेन-देने

कर्जदातों से मूलधन से ज्यादा राशि वसूलने वाले और बिना लाइसेंस सूदखोरी का काम करने वाले धन्नासेठो की कुंडली पुलिस तैयार कर रही है।

रायपुरApr 24, 2019 / 01:11 pm

चंदू निर्मलकर

Chhattisgarh

महिला एजेंट के सहारे अब कारोबारी कर रहे ये अवैध काम, हो रहा करोड़ों का लेन-देने

रायपुर. राजधानी रायपुर में कर्जदाता को ब्याज में पैसा देने वाले सूदखोर अपने कारोबार में महिलाओं को एजेंट के रूप में इस्तेमाल कर रहे है। महिलाओं के सहारे कर्जदाता को अपने पास बुलाते है और फिर उन्हें अपनी शर्तों में पैसा उधार देकर लाखों वसूलते है। कर्जदातों से मूलधन से ज्यादा राशि वसूलने वाले और बिना लाइसेंस सूदखोरी का काम करने वाले धन्नासेठो की कुंडली पुलिस तैयार कर रही है। विभागीय अधिकारियों की माने तो जो कारोबारी बिना लाइसेंस अपना पैसा ब्याज में चला रहे है? और जो मानक से ज्यादा ब्याज वसूल रहे है।
CG News
ऐसे सभी कारोबारियों की जानकारी संबंधित विभाग से मांगी है। जिन-जिन सूदखोरो की शिकायत पुलिस को मिलेगी, उसमें जांच करने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। विभागीय अधिकारियों की माने तो सूदखोरी की आड में कर्जदारो को डराने,धमकाने और उन्हें प्रतिाडि़त करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।
सूदखोर वीरेंद्र सिंह उर्फ रूबी तोमर पर कार्रवाई करने के बाद सूदखोरों के खिलाफ रायपुर पुलिस ने अभियान छेड़ दिया। पैसा देने के बदले लोगों की प्रापर्टी पर कब्जा करने वाले और उनकी पैतृक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले आरोपियों से निपटने के लिए पुलिस सख्ती करेगी। सूदखोरी का पैसा वसूलने में जो भी शख्स अराजकता फैलाएगा या उसकी मदद करेगा, उसके खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई करेगी।

महिला भी सक्रिय सूदखोरी के कारोबार में
कर्जदार को सूदखोर तक रास्ता दिखाने का काम राजधानी की कुछ महिलाएं कर रही है। पत्रिका के पास ऑडियो है, जिसमें महिलाओं द्वारा जरुरतमंद को ब्याज पर पैसा दिलाने का जिक्र है। महिलाओं के माध्यम से सूदखोर जिले में कर्जा बांटने का कारोबार कर रहे है। कर्जदार लाने के बदले महिलाओं को कमीशन दिया जाता है।

एसडीएम को लिखा पुलिस ने पत्र
राजधानी रायपुर में कितने लोगों को ब्याज में पैसा देने का लाइसेंस जारी हुआ है? इसकी जानकारी जुटाने के लिए पुलिस महकमें के आला अधिकारियों ने एसडीएम को पत्र लिखा है। एसडीएम से पत्र का जवाब मिलने के बाद लाइसेंस होल्डर सूदखोरो की जानकारी जुटा लेगी। लाइसेंस होल्डर सूदखोरो की जानकारी जुटाने के बाद पुलिसकर्मी बिना लाइसेंस ब्याज में पैसे देने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने की बात कह रही है।

राजधानी में 125 सूदखोर
तहसील कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी रायपुर में लगभग 125 कारोबारी ने पैसा ब्याज में देने के लिए लाइसेंस लिया है। इन कारोबारियों में से 25 बड़े व्यापारी सक्रिय है, जो ब्याज पर पैसे का आदान प्रदान करते है। ब्याज में पैसे देने की आड़ में हुंडी कारोबार भी राजधानी के कारोबारियों द्वारा किया जा रहा है। हुंडी कारोबार में करोड़ों रुपए की लेन देन हो रही है। समय पर जब कर्जदार पैसा नहीं चुकाता तो उसका गिरवी रखा सामान या तो जब्त कर दिया जाता है।


जिले में कितने सूदखोर सक्रिय है? इसकी जानकारी संबंधित विभाग से जुटा रहे है। सूदखोरो के खिलाफ शिकायत आने के बाद मामलें की जांच की जाएगी। शिकायत सही पाएगी, तो दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
अभिषेक माहेश्वरी, डीएसपी

Home / Raipur / महिला एजेंट के सहारे अब कारोबारी कर रहे ये अवैध काम, हो रहा करोड़ों का लेन-देने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो