lockdown : बदल गया है बैंकों से पैसे निकालने का नियम, खाता नंबर के लास्ट नंबर के हिसाब से निकाल सकेंगे पैसा

यह नियम सिर्फ 11 मई तक के लिए है लागू : आईबीए

 

By: ashutosh kumar

Updated: 05 May 2020, 07:21 PM IST

रायपुर. लॉकडाउन के बीच बैंक से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया गया है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने शनिवार को देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान बैंकों से नकदी निकालने के लिए नए नियम पेश किए। नए नियम लागू करने के पीछे आईबीए का उद्देश्य लोगों के बैंकों में आने-जाने को कम करना है। कोरोनावायरस के मद्देनजर लोगों को अधिक संख्या में एक जगह इक_े होने से रोकने के लिए अलग-अलग सेक्टर में कई उपाय किए गए हैं। आईबीए के नए नियम इसी कड़ी का हिस्सा हैं। आईबीए के नए फैसले से इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन के जरिए भीड़ कम करने में मदद मिलेगी। दरअसल आईबीए ने पैसे निकालने के लिए खास तारीख जारी की हैं ताकि शाखाओं के बाहर भीड़ न हो। अलग अलग बैंक अकाउंट नंबर वालों के लिए अलग तारीख जारी की गई है।

कौन कब निकाल सकेगा पैसा
कौन कब निकाल सकेगा पैसा ध्यान रहे कि लोगों के पैसे निकालने पर कोई पाबंदी नहीं होगी। मगर आप अपने बैंक खाते के आखिरी नंबर के आधार पर ही पैसा निकाल सकेंगे। यानी पैसों की निकासी अब ग्राहक के बैंक खाता संख्या के अंतिम अंक के लिहाज से खास तारीख पर की जाएगी। नए नियमों में कहा गया है कि जिनके खाता संख्या का अंतिम नंबर 0 और 1 है, उन्हें 4 मई को पैसा निकालने की अनुमति होगी। इसी तरह जिनका अंतिम अकाउंट नंबर 2 या 3 होगा उन्हें 5 मई को पैसा निकालने की इजाजत होगी। अगर आपका अंतिम अकाउंट नंबर 4 या 5 है तो आप 6 मई को पैसा निकाल सकते हैं। इसी प्रकार 6 या 7 नंबर वालों को 8 मई और 8 या 9 अंतिम नंबर वालों को 11 मई को बैंक से पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी।

11 मई के बाद हटा दिया जाएगा नियम
हालांकि ये नियम सिर्फ 11 मई तक के लिए है। इसके बाद इन प्रतिबंधों को हटा दिया जाएगा और कोई भी किसी भी दिन पैसे निकाल सकता है। आईबीए ने फैसला इसलिए लिया क्योंकि अप्रैल में बड़ी संख्या में लोगों ने पैसे निकालने के लिए बैंकों के सामने कतार लगा दीं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा सका। वैसे इस नियम के अलावा पैसे निकालने के लिए एक खास सुविधा भी दी गई है। बैंक ग्राहक किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं और इसके लिए उनसे कोई शुल्क नहीं होगा। इस बात की जानकारी खुद आईबीए ने दी है।

ध्यान रहे एटीएम पर नहीं लागू ये नियम

lockdown : बदल गया है बैंकों से पैसे निकालने का नियम, खाता नंबर के लास्ट नंबर के हिसाब से निकाल सकेंगे पैसा

एटीएम पर नहीं लागू ये नियम इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के मुताबिक बैंक में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इस वजह से ये नियम लागू किए गए हैं। फिलहाल अभी 11 मई तक के लिए ही ये नियम हैं। इसके बाद प्रतिबंध को हटा लिया जाएगा और ग्राहक किसी भी दिन पैसा निकाल सकेंगे। आईबीए ने साफ किया है कि यह नियम बैंक एटीएम पर लागू नहीं होगा। ग्राहक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते है, इसके एवज में उनसे पहले की तरह अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned