scriptजेल में कैदियों को डेंगू, दर्जन भर को तेज बुखार की शिकायत, तीन संदिग्धों की हो चुकी है मौत | Center jail prisoners Raipur suffering from dengue in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

जेल में कैदियों को डेंगू, दर्जन भर को तेज बुखार की शिकायत, तीन संदिग्धों की हो चुकी है मौत

सेंट्रल जेल रायपुर में डेंगू का प्रकोप शुरू हो गया है। चार बंदी अस्पताल में भर्ती हैं

रायपुरDec 09, 2018 / 10:46 am

Deepak Sahu

central jail raipur

जेल में कैदियों को डेंगू, दर्जन भर को तेज बुखार की शिकायत, तीन संदिग्धों की हो चुकी है मौत

रायपुर. सेंट्रल जेल रायपुर में डेंगू का प्रकोप शुरू हो गया है। चार बंदी अस्पताल में भर्ती हैं। पिछले सप्ताह भर में तीन बुजुर्गों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। इन मौतों की वजह जेल प्रबंधन दूसरी बीमारियां बता रहा है, लेकिन डेंगू फैलने से आशंका जताई जा रही हैं कि वे भी इसकी चपेट में आ गए थे।
शनिवार को जेल प्रबंधन ने करीब दर्जन भर मरीजों को डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मृति चिकित्सालय में भर्ती कराया और उनका डेंगू के लिए आवश्यक परीक्षण किया गया। जांच में डेंगू नेगेटिव आने के बाद उन्हें वापस जेल भेज दिया गया। जांच के लिए आए बंदियों को पिछले कुछ दिनों से तेज बुखार और कमजोरी की शिकायत थी। उनका उपचार चल रहा था, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिल रही थी। चार लोगों के डेंगू पॉजीटिव आने के बाद जेल प्रशासन ने सभी संदिग्ध बंदियों की जांच कराई।

दूसरे बंदी-कैदी चिंतित
सेंट्रल जेल में डेंगू फैलने से कई बंदी और कैदी चिंतित हो गए हैं। जेल में तीन हजार से अधिक बंदी-कैदी हैं। सूत्रों के मुताबिक जेल परिसर में वर्षों पुरानी पानी की टंकियां व नाली है, जिनके पानी कई दिनों तक बदले नहीं जाते हैं। इससे डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनपने की आशंका है।

तीन की संदिग्ध मौत
जेल में पिछले एक सप्ताह में तीन बंदियों की संदिग्ध मौत हो चुकी है। जेल प्रबंधन इन मौत के लिए दूसरी बीमारियों को जिम्मेदार बता रहा है, लेकिन आशंका है कि सभी डेंगू की चपेट में भी आ गए थे। तीनों की जेल में तबीयत बिगडऩे पर आंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पुलिस मृतकों को अधिक कमजोरी और दूसरी बीमारी होने का दावा कर रही है।

इन मौतों की वजह दूसरी बीमारियां बता रहा है जेल प्रबंधन
इन लोगों की हो चुकी है मौत
5-6 नवम्बर को जगदलपुर निवासी बंदी शिवकुमार (52) की मौत
7 नवम्बर को कोरबा निवासी बंदी मेहतरीन बाई (70) की मौत
7 नवम्बर को बलरामपुर निवासी बंदी बैगा कोडक़ा(62) की मौत

डीआइजी एवं अधीक्षक सेंट्रल जेल रायपुर केके गुप्ता ने बताया कि जिन लोगों को डेंगू का संदेह था, उनका आंबेडकर अस्पताल में जांच कराई गई है। किसी में डेंगू पॉजीटिव नहीं आया है। जेल प्रबंधन में साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था है।

Home / Raipur / जेल में कैदियों को डेंगू, दर्जन भर को तेज बुखार की शिकायत, तीन संदिग्धों की हो चुकी है मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो