scriptएयरपोर्ट में जब्त 10 करोड़ की ज्वैलरी की जांच शुरू, सोमवार तक आएगी रिपोर्ट | Central GST seized 10 crore gold in Raipur airport of Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

एयरपोर्ट में जब्त 10 करोड़ की ज्वैलरी की जांच शुरू, सोमवार तक आएगी रिपोर्ट

10 crore Gold found in airport: स्कैनिंग के दौरान इसमें सोने व चांदी की ज्वैलरी पाई गई। इसकी कीमत लगभग 10 करोड़ रूपए (Raipur Airpoart) बताई जा रही

रायपुरOct 18, 2019 / 09:21 pm

चंदू निर्मलकर

gold__1.jpg

रायपुर. माना एयरपोर्ट में दो दिन पहले उस वक्त हड़कंप मच गया जब स्कैनिंग के दौरान 10 करोड़ की सोन व चांदी की ज्वैलरी बरामद की गई। कोरियर के जरिए आ रहे थे। जब्त ज्वैलरी की को लेकर मचे हड़कंप के बाद इसे केन्द्रीय जीएसटी ने अपने दायरे में ले लिया है। बीते दिनों एक कंसाइनमेंट को केंद्रीय जीएसटी ने अपने गिरफ्त (Mana Airpoart) में लिया। जिसकी रिपोर्ट अब सोमवार को आने की संभावना है। स्कैनिंग के दौरान इसमें सोने व चांदी की ज्वैलरी पाई गई। इसकी कीमत लगभग 10 करोड़ रूपए बताई जा रही है।

इतनी बड़ी संख्या में ज्वैलरी की जानकारी मिलने के बाद विभाग हरकत में आ गया है। जब्त ज्वैलरी की जांच के मामले में केंद्रीय जीएसटी के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल जांच जारी है। कोरियर के जरिए प्राप्त इस कंसाइनमेंट में टैक्स चोरी की आशंका जताई जा रही है। अभी कोरियर कंपनी के अलावा दिल्ली, मुंबई के फर्मों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

प्रारंभिक जांच-पड़ताल में राजधानी के प्रतिष्ठित सराफा दुकानों इसकी डिलिवरी दी जानी थी। अधिकारियों का कहना है कि जब्त ज्वैलरी की जांच टैक्स चोरी को लेकर हो रही है। विभाग ने जब्त ज्वैलरी की वास्तविक कीमत नहीं बताई है। एक अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 10 करोड़ रूपए हो सकती है। जांच पूरी होने के पहले विभाग ने संबंधित फर्म, कोरियर कंपनी और तस्करों के नाम भी उजागर नहीं किए हैं।

ईडी और आयकर की भी नजर

जब्त ज्वैलरी पर ईडी और आयकर (Income Tax)की भी नजर है। केंद्रीय जीएसटी की जांच के बाद ईडी भी इस मामले में जांच कर सकती है, वहीं सूत्रों के मुताबिक आयकर के मामले में संबंधित फर्मों के रिटर्न और आवक की जांच हो सकती है। इतनी बड़ी संख्या में ज्वैलरी के जब्त होने के बाद सराफा बाजार के साथ विभाग भी सकते में हैं।

Home / Raipur / एयरपोर्ट में जब्त 10 करोड़ की ज्वैलरी की जांच शुरू, सोमवार तक आएगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो