scriptCG Board 12th Result 2021: 12वीं का परिणाम थोड़ी देर में होगा जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें रिजल्ट | CG Board 12th Result 2021 Live: CG Board class 12th Result today | Patrika News
रायपुर

CG Board 12th Result 2021: 12वीं का परिणाम थोड़ी देर में होगा जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें रिजल्ट

CG Board 12th Result 2021: कोरोना काल में 12वीं की परीक्षा का आयोजन कर रेकॉर्ड बनाने वाले छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 12वीं का परिणाम थोड़ी देर में जारी होने वाला है।

रायपुरJul 25, 2021 / 11:53 am

Ashish Gupta

cgbse_news.jpg

CG Board 12th Result 2021: 12वीं का परिणाम थोड़ी देर में होगा जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें रिजल्ट

रायपुर. CG Board 12th Result 2021: कोरोना काल में 12वीं की परीक्षा का आयोजन कर रेकॉर्ड बनाने वाले छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) ने 12वीं का परिणाम थोड़ी देर में जारी होने वाला है। 25 जुलाई रविवार को स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम के माध्यम से ऑनलाइन जारी किया जाएगा। माशिमं के अधिकारियों ने परिणाम जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है। दोपहर 12 बजे के वक्त ये परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। परीक्षार्थी अपना परिणाम माशिमं की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in और www.results.cg.nic.in पर देख सकेंगे।

2 लाख 71 हजार परीक्षार्थियों हुए थे शामिल
कोविड काल में माशिमं के निर्देश पर छात्रों ने घर में बैठकर 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है। इस परीक्षा में लगभग 2 लाख 71 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। स्कूल को ही माशिमं के अधिकारियों ने सेंटर बनाया था। इस सेंटर से परीक्षार्थियों को 1 जून से 5 जून तक प्रश्न पत्र और आंसर शीट जारी किया गया था। परीक्षार्थियों को आंसर सीट 10 जून तक परीक्षा केंद्रों में वापस जमा करना था। माशिमं के अधिकारियों के अनुसार कोविड के मद्देनजर परीक्षा में शामिल हुए सभी परीक्षार्थियों को पास कर दिया गया है।

नहीं बनेगी मेरिट लिस्ट
माशिमं 25 जुलाई को परिणाम जारी करेगा, लेकिन 12वीं के परीक्षार्थियों की इस सत्र मेरिट लिस्ट नहीं बनेगी। माशिमं ने घर से बैठकर परीक्षा का आयोजन कराया है। इस प्रक्रिया के चलते इस सत्र मेरिट लिस्ट बनाने की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। जब तक बोर्ड परीक्षा का आयोजन केंद्रों में नहीं होगा, तब तक इस मेरिट लिस्ट बनाने के पैटर्न को स्थगित रखने की बात माशिमं के अधिकारियों ने कही है।

10वीं में पास हुए थे शत प्रतिशत
कोरोना काल में ही माशिमं ने 10वीं का परिणाम भी जारी किया है। इस शिक्षा सत्र 10 में शत प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए है। घर में परीक्षाओं का आयोजन होने की वजह से प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी आने वाले छात्रों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी होने से पूर्व प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी आने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा होने की आशंका शिक्षाविदों ने जताई है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा, स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा 25 जुलाई को परिणाम सुबह 12 बजे ऑनलाइन जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी माशिमं की ऑफिशियल वेबसाइट में अपना परिणाम देख सकेंगे।

Home / Raipur / CG Board 12th Result 2021: 12वीं का परिणाम थोड़ी देर में होगा जारी, स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें रिजल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो