CG Budget 2018: CM ने कृषि-किसान के लिए खोला खजाना, धान बोनस के लिए की ये बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के वित्तीय बजट 2018-2019 में कृषि और किसानों का खास ध्यान रखा है।

By: Ashish Gupta

Updated: 11 Feb 2018, 10:24 AM IST

रायपुर . मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ के वित्तीय बजट 2018-2019 में कृषि और किसानों का खास ध्यान रखा है। सीएम ने अपने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र के लिए 13 हजार 480 करोड़ रुपए आवंटित किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक है। बजट भाषण में सीएम ने ब्याज मुक्त अल्पावधि कृषि ऋण के लिए 184 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। उन्होंने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है।

 

बजट में किसानों को धान बोनस देने के लिए 2107 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। साथ ही सीएम में कृषि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छह नए कृषि विश्वविद्यालय खोले जाने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के जशपुर, कोरबा , छुईखदान, कुरूद, महासमुंद, गरियाबंद में कृषि विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। साथ ही सीएम ने कृषि स्नातकों के लिए नई योजना चलो गांव की ओर की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र में उत्पादन और उत्पादकता का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में उत्पादन और उत्पादकता में बढोतरी हुई है। बीते 14 साल में हर क्षेत्र में बदलाव आया है। सीएम ने बजट में सौर पंप के लिए 631 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि 108 की तर्ज पर पशु चिक्तिसा वाहन शुरू किए जाएंगे। 25 नए पशु औषधालय खोले जाने की भी घोषणा की।

सिंचाई के लिए 2518 करोड़ रुपए का प्रावधान
बजट में सिंचाई योजना के लिए 2518 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। साथ ही महानदी परियोजना के लिए 255 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। बजट भाषण में सीएम ने सोंधुर परियोजना के लिए 90 करोड़ रुपए का प्रावधान किया। साथ ही अरपा-भैंसाझार परियोजना के लिए 285 करोड़ का प्रावधान किया गया है। सिंचाई के लिए 6 नए परियोजनाएं चलाई जाएंगी। सीएम ने बजट भाषण में कहा कि ग्रीष्म फसलों और रबी की फसलों के लिए सिंचाई के लिए क्षमता विस्तार के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके अलावा प्रदेश में सिंचाई क्षमता 20 लाख 60 हजार हेक्टेयर हो गई है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned