scriptमिशन रोजगार: यह है पहला राज्य जो 5 वर्षों में 15 लाख को देगा रोजगार | CG first state which will give employment to 15 lakhs in 5 years | Patrika News

मिशन रोजगार: यह है पहला राज्य जो 5 वर्षों में 15 लाख को देगा रोजगार

locationरायपुरPublished: Jan 23, 2022 07:49:16 pm

Submitted by:

Rahul Jain

– मिशन के अध्यक्ष बने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ली पहली बैठक- कहा-जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण देकर युवाओं का किया जाए कौशल उन्नयन- बाजार की मांग के आधार पर रुरल इंडस्ट्रियल पार्क में किया जाए उत्पादन- छत्तीसगढ़ के उत्पादों के सर्टिफिकेशन और मानकीकरण के लिए आईआईटी, आईआईएम, ट्रिपल आईटी और एनआईटी से लिया जाएगा सहयोग- स्टार्टअप के लिए बेहतर इको-सिस्टम बनाकर युवाओं को उपलब्ध कराया जाए अवसर

yuva_diwas.jpg

मिशन रोजगार: यह है पहला राज्य जो 5 वर्षों में 15 लाख को देगा रोजगार

रायपुर. छत्तीसगढ़ देश का ऐसा राज्य बनाने जा रहा है, जो 5 वर्षों में 15 लाख रोजगार व स्व-रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इसके लिए छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन का गठन किया गया है। मिशन के अध्यक्ष मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कार्यकारी अध्यक्ष उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल हैं। मिशन का भावी खाका तैयार करने मुख्यमंत्री निवास में रविवार को अहम बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री ने अपना विजन स्पष्ट करते हुए साफ कर दिया है कि उद्योगों और बाजार की मांग के अनुसार युवाओं को रोजगार के लिए तैयार किया जाए, उन्हें प्रशिक्षण देकर विभिन्न ट्रेडों में दक्ष बनाया जाए।
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा, ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित रुरल इंडस्ट्रियल पार्क में बाजार की मांग के अनुसार उत्पादन किया जाए। इन उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने और सर्टिफिकेशन के लिए छत्तीसगढ़ में स्थित उच्च तकनीकी संस्थानों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि नए स्टार्टअप के लिए बेहतर इको-सिस्टम तैयार किया जाए, जिससे युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें।
राज्य स्तरीय कार्यालय की शुरुआत
मुख्यमंत्री ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के राज्य स्तरीय कार्यालय का राजधानी रायपुर में शुभारंभ किया। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री एवं छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष उमेश पटेल, मुख्य सचिव एवं छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के उपाध्यक्ष अमिताभ जैन सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
स्थानीय उद्योगों के अनुसार प्रशिक्षण
मुख्यमंत्री ने कहा, स्थानीय उद्योगों की जरूरतों के अनुसार युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण देकर उनका कौशल उन्नयन किया जाए, इससे युवाओं को उद्योगों में आसानी से नियोजित किया जा सकता है। इसी प्रकार जिन क्षेत्रों में नए उद्योग लगने हैं वहां उद्योग लगने के पूर्व उस क्षेत्र के युवाओं का सर्वे कर उनकी शैक्षणिक योग्यता और आने वाले उद्योगों के जरूरतों के मुताबिक कौशल उन्नयन कराया जाए। जिससे स्थानीय युवाओं को इन उद्योगों में रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में नए उद्योग लगने हैं उन क्षेत्रों में युवाओं का सर्वे कलेक्टरों के माध्यम से किया जाएगा। युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार विभिन्न टेऊडों में आई.टी.आई., लाईवलीहुड कॉलेज आदि में प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।
2.1 फीसदी हुई बेरोजगारी दर
प्रमुख सचिव कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा, रोजगार एवं छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.आलोक शुक्ला ने बैठक में छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन पर प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में कृषि क्षेत्र की प्रगति, गोठानों में रुरल इंडस्ट्रियल पार्क, गोधन न्याय योजना, लघु वनोपजों के संग्रहण और वेल्यू एडिशन से रोजगार के अवसर बड़े पैमाने पर निर्मित हुए हैं। शासकीय और निजी क्षेत्र में भी लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिला है। जिसके परिणाम स्वरूप छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर घटकर मात्र 2.1 प्रतिशत रह गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो