scriptदसौंदी तालाब के शिवलिंग की लोग कर सकेंगे पूजा, बनाया जा रहा लोहे का प्लेटफॉर्म | cg news | Patrika News
रायपुर

दसौंदी तालाब के शिवलिंग की लोग कर सकेंगे पूजा, बनाया जा रहा लोहे का प्लेटफॉर्म

28 फरवरी से 2 मार्च तक चलेगा जलेश्वर महोत्सव, तैयारी शुरू

रायपुरFeb 13, 2020 / 04:32 pm

Gulal Verma

दसौंदी तालाब के शिवलिंग की लोग कर सकेंगे पूजा, बनाया जा रहा लोहे का प्लेटफॉर्म

दसौंदी तालाब के शिवलिंग की लोग कर सकेंगे पूजा, बनाया जा रहा लोहे का प्लेटफॉर्म

बालोद. जिला मुख्यालय के गंजपारा स्थित दसौंदी तालाब के जलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आठवें जलेश्वर महोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है।
इस वर्ष भी 28 फरवरी से 2 मार्च तक चार दिनों का कार्यक्रम होगा। जलेश्वर महादेव के शिवलिंग तक जाने के लिए मंदिर समिति लोहे के एंगल और प्लेट लगाकर मार्ग बना रही है। साथ ही प्लेट की सीढ़ी भी बनाई जा रही है। इन सीढिय़ों से श्रद्धालु विशाल शिवलिंग तक पहुंच कर पूजा-अर्चना व जलाभिषेक कर सकेंगे। मंदिर परिसर व दशोदी तालाब को सजाने एवं रंग रोगन का काम शुरू हो गया है। कोलकाता के कारीगर विशेष पंडाल बना रहे हैं। भगवान जलेश्वर महादेव को १ मार्च को ३ करोड़ से अधिक मंत्रों से जलधरी में अर्पण किया जाएगा।
कोलकाता के नौ पंडित पढ़ेंगे वेदमंत्र : 28 फरवरी से शुरू हो रहे महोत्सव में कोलकाता के नौ वैदिक पंडित वेद मंत्रों का उच्चारण करेंगे और श्रद्धालु जलेश्वर महादेव की पूजा अर्चना करेंगे। शिवभक्त एक-एक कर दूध व गंगाजल से जलेश्वर महादेव का अभिषेक करेंगे।
महाभिषेक जल का होगा वितरण
एक मार्च को मंत्र पुस्तिका शिव को अर्पण किया जाएगा। 2 मार्च को यज्ञादि पूजन, हवन कर्म, पूर्णाहुति होगी। दोपहर एक बजे से मनोरथ भोग एवं अमृतस्वरूप जल का वितरण किया जाएगा। महाभिषेक जल वह जल होता है, जो शिव कुंड जल में अर्पण किए गए मंत्रों से प्राप्त होता है। मंत्र अर्पण के दौरान मंत्र पुस्तकों को शिव की जलधरी में रखा जाता है, जिसे भक्त रस्सी के सहारे खींच कर कुंड में अर्पित करते हैं। शिव कुंड में मंत्रों के पानी को ही प्रसाद के रूप में बांटा जाता है।

Home / Raipur / दसौंदी तालाब के शिवलिंग की लोग कर सकेंगे पूजा, बनाया जा रहा लोहे का प्लेटफॉर्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो