scriptवनभूमि पर कब्जे रोकने बार्डर के इलाकों में निगरानी के निर्देश | cg news | Patrika News
रायपुर

वनभूमि पर कब्जे रोकने बार्डर के इलाकों में निगरानी के निर्देश

वन विभाग ने सभी डीएफओ को गश्त बढ़ाने कहा

रायपुरAug 13, 2020 / 04:58 pm

Gulal Verma

वनभूमि पर कब्जे रोकने बार्डर के इलाकों में निगरानी के निर्देश

वनभूमि पर कब्जे रोकने बार्डर के इलाकों में निगरानी के निर्देश

रायपुर। वन विभाग की टीम राज्य के बार्डर से लगे जंगल के इलाकों में लगातार निगरानी करेगी। पेड़ों की अवैध कटाई और वनभूमि पर कब्जे की शिकायत मिलने के बाद इसका निर्णय लिया गया है। पिछले तीन वर्षों में सीतानदी-उदंती क्षेत्र में हुई घटनाओं को देखते हुए सभी डीएफओ को इसके निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कब्जा करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है। बताया जाता है कि बारिश में अभयारण्य के बंद होते ही अवैध कटाई करने वाले सक्रिय हो जाते हैं। स्थानीय ग्रामीणों को जमीन दिलाने के एवज में पेड़ों की कटाई भी कराते हैं व जंगल के रास्ते उसका परिवहन करते हंै।
पिछले ३ वर्षो में लगातार सीतानदी-उदंती में ओडिशा, राजनांदगांव क्षेत्र के बोरतलाब, मानपुर मोहला, कांकेर व नारायणपुर, बीजापुुर में महाराष्ट्र के लोगों द्वारा पेड़ों की अवैध कटाई कराई जाती है। इसकी शिकायत पिछले वर्ष उदंती क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा वनमंत्री मोहम्मद अकबर से की गई थी। इसके बाद वन विभाग के अमले ने दबिश देकर ५० से अधिक लोगों को पकड़ा था। साथ ही लकड़ी जब्त कर कब्जे को भी मुक्त कराया गया था।
पट्टे के लिए कब्जा
जंगल के अंदरूनी इलाकों में वनभूमि अधिकार पत्र पाने के लिए अक्सर पेड़ों की अवैध कटाई होती है। जमीन पर काबिज होने के बाद बेदखल करने में विभाग को कई तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए लगातार निगाह रखने कहा गया है। बता दें कि बारिश के दौरान जंगल के अंदरूनी इलाकों में नियमित रूप से गश्त नहीं करने व आवाजाही बंद होते ही पेड़ों की अवैध कटाई करने वाले सक्रिय हो जाते हैं।
कार्रवाई के निर्देश
बारिश के दिनों में जंगलों में अवैध कटाई तथा कब्जा करने की कोशिश होती है। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी डीएफओ को स्थानीय स्तर पर समिति गठित करने और कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
– राकेश चतुर्वेदी, पीसीसीएफ

Home / Raipur / वनभूमि पर कब्जे रोकने बार्डर के इलाकों में निगरानी के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो