एसडीएम हफ्ते में एक बार कर्मचारियों के साथ दफ्तर की करते हैं साफ-सफाई

स्वच्छता ही सेवा है की दे रहे सीख

By: Gulal Verma

Published: 28 Sep 2020, 04:18 PM IST

देवभोग। आपने आज तक एसडीएम स्तर के अधिकारियों को या तो दफ्तर में बैठकर काम करते देखा होगा या फिर दौरे में निकलकर नियम -कायदों का पालन करवाते। लेकिन, हम एक ऐसे एसडीएम से मिलवा रहे हैं, जो कि अपने कार्यशैली में तो पारंगत हैं ही, साथ ही स्वच्छता को लेकर भी गम्भीर हैं। हम बात कर रहे हैं देवभोग एसडीएम अनुपम आशीष टोप्पो की। एसडीएम टोप्पो अपने दफ्तर की सफाई खुद करते हैं। वे हफ्ते में एक दिन सुबह दफ्तर पहुंच जाते हैं। इसके बाद रापा लेकर खुद सफाई करने लगते हैं।
दफ्तर के आसपास रहने वाले लोगों की माने तो एसडीएम टोप्पो हर हफ्ते एक दिन सुबह करीब दो से तीन घंटे का समय निकालकर दफ्तर के प्रांगण की सफाई करने पहुंचते हैं। वहीं, एसडीएम का स्वच्छता के प्रति लगाव देखकर उनके इस अभियान में उनके दफ्तर के पूरे कर्मचारी भी जुड़ गए हैं। वे भी एसडीएम के साथ मिलकर सफाई करते हुए नजऱ आते हैं। एसडीएम के रीडर शांतनु बांधे का कहना है कि उनके अधिकारी स्वच्छता को लेकर भी ज्यादा गम्भीर हैं। यदि दफ्तर के प्रांगण में कहीं उन्हें गंदगी नजऱ आ जाती है तो वे खुद ही रापा पकड़कर उसे साफ करना शुरू कर देते हैं। वहीं, अधिकारी के स्वच्छता के प्रति लगाव को देखकर हर कर्मचारी दफ्तर को स्वच्छ रखने का संकल्प लेकर काम कर रहा है।

मोहल्ले में भी आई जागरुकता
एसडीएम को दफ्तर की सफाई करते देख फोकटपारावासियों में भी स्वच्छता के प्रति जागरुकता नजर आ रहा है। यहां के लोग अब घरों के सामने जमा करने वाले कचरे को बाहर फेंकने लगे हंै। वहीं पूरे मोहल्ले के लोग आपस में भी एक- दूसरे को स्वच्छता अभियान का महत्व बताकर घर को गंदगी से मुक्त रखने का संकल्प दिला रहे हैं।

पेड़-पौधों के प्रति है लगाव
एसडीएम अनुपम आशीष टोप्पो को पेड़-पौधों के प्रति भी बहुत ज्यादा लगाव है। इसी कारण उन्होंने यहां प्रभार लेने के बाद दफ्तर को चारों तरफ तार से घिरवाकर प्रांगण में पौधे लगाना शुरू किया। एसडीएम टोप्पो का कहना है कि पर्यावरण के प्रति जागरूक होकर यदि हम पौधे लगाएंगे तो इसका फायदा हमें ही होना है। पौधे लगाने के कई फायदे हैं। ऐसे में लोगों को बढ़-चढ़कर पौधे लगाने चाहिए।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned