कोविड केयर सेंटर कसडोल में गूंजी किलकारी

कोरोना पॉजिटिव महिला का हुआ सुरक्षित प्रसव

By: Gulal Verma

Published: 23 Oct 2020, 04:09 PM IST

कसडोल। 14 अक्टूबर को विकासखंड के ग्राम भदरा की महिला कोविड पॉजिटिव आने पर कोविड केयर सेंटर कसडोल में भर्ती कराया गया था। जहां महिला का इलाज चल रहा था। हालांकि इस दौरान महिला गर्भवती थी और प्रसव का समय नजदीक था। जिसके मद्देनजर सीएचसी कसडोल के डॉक्टरों ने बीएमओ डॉ. सी. एस. पैकरा के मार्गदर्शन में महिला को विश्वास दिलाकर सफल उपचार करना प्रारंभ किया। कोविड प्रभारी के अनुसार महिला का प्रसव का डेट नजदीक रहा। वहीं, एक तरफ कोरोना से महिला ग्रसित थी। सभी को ध्यान में रखकर कोविड के नियमों का पालन करते हुए महिला का सफल प्रसव कराया गया। जिससे अब जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।
वरिष्ठ चिकित्साधारी डॉ. अंजान सिंह चौहान ने बताया कि महिला की हालात सामान्य रहा। लेकिन महिला गर्भवती होने के कारण डॉक्टरों और स्टॉफ नर्सो द्वारा लगातार महिला की जांच की जा रही थी। जिसके कारण महिला प्रसव तक एकदम स्वास्थ्य रही। फिलहाल 21 अक्टूबर को महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डॉक्टरों ने महिला को डिस्चार्ज कर दिया है।

इन्होंने कराया सुरक्षित प्रसव
महिला के कोविड होने के दौरान सुरक्षित प्रसव कराने में अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. ए.एस. चौहान, डॉ. तिरिथ पैकरा, आयुष चिकित्साधिकारी, प्रतिभा बंजारे, नंदनी पटेल स्टाफ नर्स, गिरजा शंकर साहू (आरएचओ), दिलदार सिंह पैकरा, दिलीप कुमार पैकरा की अहम भूमिका रही है।


106 वर्ष की महिला ने कोरोना को दी मात
विकासखंड के ग्राम मड़वा निवासी बुजुर्ग महिला बुधवारा बाई ने 106 वर्ष की उम्र में कोविड को मात दी है। दरअसल, 14 अक्टूबर को उक्त महिला का रिपोर्ट पॉजिटिव आया था, जिसके बाद उसे कसडोल के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था। तब से उसका का इलाज चल रहा था। लेकिन इस पड़ाव में आकर महिला ने कोरोना से जंग जीतकर खुशी-खुशी बीते दिवस अपने घर पहुंच चुकी है। इस दौरान डॉक्टरों और स्टॉफ नर्सों ने महिला के घर जाने के दौरान ताली बजाकर
उसका अभिवादन किया। उक्त महिला ने बताया कि भर्ती के बाद से कोविड केयर के स्टॉफ के व्यवहार और उपचार तथा कोविड़ के व्यवस्था से खुश थी। उन्होंने जाते जाते कहा कि कोरोना से डरना नहीं, लडऩा है।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned