scriptकालाबाजारी पर अंकुश नहीं, रेत की कीमतों में भारी बढ़ोतरी | cg news | Patrika News
रायपुर

कालाबाजारी पर अंकुश नहीं, रेत की कीमतों में भारी बढ़ोतरी

रेत माफियाओं के हौसले बुलंद, खुलेआम अवैध उत्खनन

रायपुरOct 30, 2020 / 04:54 pm

Gulal Verma

कालाबाजारी पर अंकुश नहीं, रेत की कीमतों में भारी बढ़ोतरी

कालाबाजारी पर अंकुश नहीं, रेत की कीमतों में भारी बढ़ोतरी

बलौदा बाजार। नदियों से उचित प्रकार से रेत खनन के लिए राज्य शासन ने भले ही तगड़े नियम बनाए हैं, परंतु खनिज विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते सारे नियम रेत माफियाओं के सामने घुटने टेकते हुए नजर आ रहे हैं। जिले में रेत घाटों से रेत खनन, लोडिंग तथा बिक्री के लिए आज तक निर्धारित दर नहीं होने की वजह से रेत माफियाओं द्वारा रेत की जमकर कालाबाजारी की जा रही है। जिसकी वजह से बीते कुछ ही दिनों में रेत के दाम कई गुना बढ़ चुके हैं, जिस पर जिला प्रशासन द्वारा लगाम लगाया जाना बेहद आवश्यक है। रेत की कालाबाजारी की वजह से रेत के दाम तीन से चार गुना अधिक बढ़ जाने से सामान्य वर्ग के लोगों का अपना घर बनाने का सपना चूर-चूर हो गया है। वहीं, नगर के ऐन बीच से तेज रफ्तार रेत वाहनों के गुजरने से दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है।
विदित हो कि राज्य शासन के द्वारा नदी घाटों से रेत का खनन करने के लिए निर्धारित नियमों का जिले के अधिकांश रेत घाटों में पालन नहीं किया जा रहा है। जिले के खनिज विभाग द्वारा तथा पुलिस प्रशासन रेत माफियाओं पर अब तक किसी प्रकार की लगाम लगाने में पूरी तरह से अक्षम साबित हुआ है। जिले के रेत घाटों से 16 अक्टूबर से फिर से रेत का खनन प्रारंभ हो गया है। जिले के कई रेत खदानों में नदियों में अधिक पानी होने की वजह से रेत नहीं निकाली जा रही है, जिसकी वजह से रेत माफियाओं के द्वारा रेत की जमकर कालाबाजारी की जा रही है।
खुलेआम रेत की कालाबाजारी
रेत की कालाबाजारी होने से बीते कुछ ही दिनों में रेत के दामों में दो से तीन गुना का ईजाफा हुआ है, जिससे घर बनाने में 10 से 15 प्रतिशत का बजट बेवजह बढ़ गया है। बरसात के ऐन पूर्व एक ट्रैक्टर रेत का दाम महज 1.5 हजार रुपए से 2 हजार रुपए था जो अब 5 हजार तक पहुंच गया है। वहीं, एक हाईवा रेत का दाम भी 6 हजार से बढ़कर 16-18 हजार रुपए हो गया है।
दर्जनों वाहन रातभर दौड़ रहे
जिला मुख्यालय बलौदा बाजार के इकलौते मुख्य मार्ग से प्रतिदिन रात 10 बजे नो एंट्री खुलते ही दर्जनों रेत भरे वाहन खुलेआम प्रशासन को चुनौती देते हुए गुजरते हैं। एकमात्र मुख्य मार्ग होने के बावजूद इन वाहनों की गति काफी तेज होती है जिसकी वजह से नगर के अंदर प्रतिदिन दुर्घटना का अंदेशा रहता है। जबकि, नगर के इस मुख्य मार्ग के ठीक किनारे सिटी कोतवाली तथा पुलिस विभाग की यातायात शाखा भी स्थित है।
एसपी के निर्देश पर नियमों के विपरीत चलने वाले सभी वाहनों के खिलाफ यातायात पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई आने वाले दिनों में भी जारी होगी।
– प्रमोद कुमार सिंह, टीआई, यातायात, बलौदा बाजार

Home / Raipur / कालाबाजारी पर अंकुश नहीं, रेत की कीमतों में भारी बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो