scriptबंजर भूमि को शिक्षक ने 9 वर्ष में बना दिया उपजाऊ | cg news | Patrika News
रायपुर

बंजर भूमि को शिक्षक ने 9 वर्ष में बना दिया उपजाऊ

7 एकड़ जमीन में सब्जियों व मसालों की कर रहे खेती

रायपुरJan 15, 2021 / 04:44 pm

Gulal Verma

बंजर भूमि को शिक्षक ने 9 वर्ष में बना दिया उपजाऊ

बंजर भूमि को शिक्षक ने 9 वर्ष में बना दिया उपजाऊ

देवभोग। कहते है कि जहां चाह होती है, वहां राह होती है। जी हां, इन कहावतों को हकीकत में सच कर दिखाया है देवभोग के रहने वाले शिक्षक अवनीश शरण पात्र ने। अवनीश ने 9 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद एक बंजर जमीन को उपजाऊ जमीन में तब्दील कर दिया है। वहीं, आज उस उपजाऊ जमीन में अवनीश हर तरह की फसल ले रहे हैं। 7 एकड़ के इस जमीन में अवनिश शरण ने हर तरह के फलदार वृक्ष, मौसमी सब्जियां और मसालों की खेती कर साबित कर दिया है कि यदि व्यक्ति किसी चीज़ को लगन से करे, तो कुछ भी असंभव नहीं है। अवनीश ने बताया कि आज से 9 साल पहले ये जमीन पूरी तरह से बंजर थी। जब उन्होंने यहां खेती करने की सोची तो लोग उन पर कटाक्ष करते हुए यहां किसी भी तरह की खेती हो पाना असंभव बताते थे। शुरुआत के चार साल अवनिश को बहुत ज्यादा परेशानी हुई। उनके लगाए गए पौधे भी मुरझाते हुए सूख जाते थे। इसके बाद भी अवनिश का हौसला नहीं डगमगाया। इसके बाद उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों की सलाह पर काम करना शुरू किया और आज पूरी तरह से सफल हैं।
गोबर खाद रहा प्रमुख हथियार
पेशे से शिक्षक अवनिश पात्र बताते है कि गहनामुड़ा की जमीन की मिट्टी अम्लीय होने के कारण उस पर पानी का जमाव हो जाता था। ऐसे में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों से मिले सलाह के मुताबिक अवनिश ने सबसे पौधों में डाले गए मिट्टी को बदला। इसके बाद गोबर खाद का ज्यादा प्रयोग किया। लगातार 2 वर्षों तक किए गए गोबर खाद के प्रयोग से उनकी मेहनत ने रंग लाना शुरू कर दिया।
मसालों की खेती कर नया प्रयोग कर रहे
वे अभी उनके जमीन पर इस साल से मसालों की खेती भी प्रयोग के लिए कर रहे है। वे अभी प्याज, लहसुन, अदरक, हल्दी, सौफ, अजवाइन, जीरा के साथ ही मेथी की खेती कर रहे हंै। मसालों की खेती का ये उनका पहला साल है, यदि इस साल ये खेती उनका सफल रहा तो आने वाले दिनों में वे बड़े स्तर पर मसालों की खेती करना शुरू कर देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो