गर्मी बढऩे से जनजीवन प्रभावित, लोग हलाकान

दिन का तापमान 36 डिग्री पहुंचा

By: Gulal Verma

Published: 26 Feb 2021, 04:42 PM IST

बलौदाबाजार। फरवरी का अंतिम सप्ताह प्रारंभ होते ही गर्मी की दस्तक महसूस होने लगी है। बीते चार-पांच दिनों से दिन का पारा जहां बढ़ता जा रहा है, वहीं रात में अभी भी ठंडक बनी हुई है। गुरुवार को बलौदा बाजार का तापमान 36 डिग्री रहा। तेज धूप तथा गर्मी की वजह से लोगों को बेहद परेशानी हो रही है। वहीं, धूप के तीखे तेवर को देखते हुए आगामी दिनों में गर्मी और तेज होने की संभावना है। वहीं, गर्मी बढऩे से लोगों की दिनचर्चा बदल रही है, जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है।
विदित हो कि बीते चार-पांच दिनों से मौसम में आया बदलाव अब नजर आने लगा है। दोपहर को सुहावनी लगने वाली धूप तीखी लगने लगी है तथा दिन का तापमान भी अब बढऩे लगा है। बीते चार-पांच दिनों से नगर समेत आसपास के क्षेत्र का तापमान दिन में 34 डिग्री तक पहुंचता रहा है, परंतु गुरुवार को तापमान 36 डिग्री तक पहुंच गया है। धूप तेज होने के साथ ही साथ तीखी होने की वजह से लोगों को अधिक परेशानी हो रही है। मौसम में बदलाव की वजह से गुरुवार दोपहर मुख्य मार्ग समेत शासकीय कार्यालयों व बाजार क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही और दिनों की तुलना में कम नजर आई तथा बहुत से लोग शाम होने के बाद ही बाहर निकले।
दिन ढलने के बाद राहत
मौसम में आए बदलाव के चलते दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री बढक़र 36 डिग्री तक पहुंच चुका है। वहीं, शाम ढलने के बाद लोगों को अभी भी राहत मिल रही है। बीते कुछ दिनों से रात का तापमान 14 डिग्री से बढक़र 16 डिग्री तक पहुंच चुका है, जिसके चलते अभी भी रात में हल्की ठंडक महसूस हो रही है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि आगामी दिनों में मौसम साफ होने की वजह से धूप और तेज होगी, जिसके चलते आगामी चार-पांच दिनों में तापमान 37 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं, रात का तापमान 16 से 18 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। गर्मी प्रारंभ होने की वजह से बोर्ड परीक्षा समेत अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों को परेशानी हो रही है। बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल तथा मई माह में होनी है। अभी से गर्मी के तेवर देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं के वक्त भीषण गर्मी पडऩे की आशंका से परीक्षार्थी समेत पालक भी चिंतित हैं।

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned