scriptढाई साल में महज 50 फीसदी ही बना धमनी हाईस्कूल भवन | cg news | Patrika News
रायपुर

ढाई साल में महज 50 फीसदी ही बना धमनी हाईस्कूल भवन

निर्माण ठप होने से ग्रामीण और जनप्रतिनिधि में आक्रोश

रायपुरJun 10, 2021 / 04:01 pm

Gulal Verma

ढाई साल में महज 50 फीसदी ही बना धमनी हाईस्कूल भवन

ढाई साल में महज 50 फीसदी ही बना धमनी हाईस्कूल भवन

कोरदा (लवन)। ग्राम धमनी में बन रहे हाईस्कूल भवन पिछले ढाई साल में महज 50 फीसद ही पूरा हो पाया है। दो-तीन माह में केवल 4 दिन ही काम चलता है। लॉकडाउन के समय से भवन निर्माण काम बंद है। ऐसी स्थिति में धमनी हाईस्कूल भवन का निर्माण काम कब पूरा होगा यह कहना मुश्किल है।
राज्य शासन से 73 लाख 73 हजार रुपए की लागत से हाईस्कूल निर्माण के लिए स्वीकृति वर्ष 2018-19 में मिली थी। लोक निर्माण विभाग ने स्वीकृति के बाद से आदेश जारी कर संबंधित ठेकेदार को कार्य प्रारंभ करने के लिए पत्र जारी किया था। लेकिन ढाई साल बीत जाने के बाद भी ठेकेदार के द्वारा हाईस्कूल भवन निर्माण कार्य को पूरा नहीं किया जा सका है। संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी की वजह से ही निर्माण काम धीमी गति से चल रहा है। समय सीमा पूरी होने के बाद भी निर्माण कार्य को ठेकेदार द्वारा पूरा नहीं किया जा सका है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम धमनी नदी तट से लगा हुआ गांव है जो बरसात के दिनों में पानी बाढ़ से घिरा हुआ रहता है। इस वजह से धमनी के रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं, धमनी से 7 किमी की दूरी पर रोहांसी हाईस्कूल भवन पड़ता है। जहां से धमनी के छात्र-छात्राओं को बाढ़ जैसी समस्याओं का सामना करते हुए स्कूल आना-जाना पड़ता है। अधिकतर विद्यार्थी इसी समय को लेकर बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते है। यदि गांव में ही हाईस्कूल भवन बन जाता तो विद्यार्थियों को स्कूल आने-जाने में सुविधा हो जाती। लेकिन ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे निर्माण काम को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उक्त भवन के निर्माण कार्य को पूरा करने मे अभी और अधिक समय लग सकता है।
वर्तमान सत्र में धमनी के विद्यार्थियों को पढऩे के लिए स्कूल की स्वीकृति मिलने के बावजूद रोहांसी हाईस्कूल जाना पड़ सकता है। धमनी हाईस्कूल भवन को बनाने में हो रही धीमी काम को लेकर सरपंच पितर बाई हरदयाल पैकरा, उपसरपंच मिनेन्द्र यादव, जनपद सदस्य राधिका बिहस कुमार कलिहारी, पंच जहुरिन पैकरा, नीलम पैकरा, सावित्री पैकरा, कुमारी बाई साहू, प्रेम बाई यदु, शंकर लाल पैकरा, सेवक राम निषाद, हेमंत यादव, अनुसूइया पैकरा, कतुल पटेल, संतोषी कलिहारी, हिरसिंग निषाद, महेश्वरी साहू ने निर्माण कार्य को लेकर आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि यदि शीघ्र ही हाईस्कूल भवन निर्माण कार्य को शुरू नहीं किया गया तो ग्रामीण व जनप्रतिनिधि मिलकर ठेकेदार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। जिसकी जवाबदेही संबंधित विभाग और जिला प्रशासन की होगी।

ठेकेदार कोरोना पॉजिटिव हो गया है, जो पिछले दो माह से नागपुर में इलाज करा रहे है।
– बी. एल. कुशवाहा, अनुविभागीय अधिकारी,
लोक निर्माण विभाग,बलौदाबाजार

Home / Raipur / ढाई साल में महज 50 फीसदी ही बना धमनी हाईस्कूल भवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो