scriptकम टीकाकरण डेल्टा प्लस वेरियंट को देगी हवा | cg news | Patrika News
रायपुर

कम टीकाकरण डेल्टा प्लस वेरियंट को देगी हवा

तीसरी लहर में डेल्टा प्लस वेरियंट्स से बचने अनिवार्य रूप से कराएं टीकाकरण : डॉ. सोनवानी

रायपुरJun 24, 2021 / 04:10 pm

Gulal Verma

कम टीकाकरण डेल्टा प्लस वेरियंट को देगी हवा

कम टीकाकरण डेल्टा प्लस वेरियंट को देगी हवा

बलौदाबाजार/ भाटापारा। देश के विभिन्न व पड़ोसी राज्यों में मिल रहे जानलेवा कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरियंट्स ने जिला प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। कलेक्टर ने बुधवार को विषय विशेषज्ञों के साथ बैठक कर जिले में निम्न गति से चल रहे टीकाकरण पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने कहा की जिले में कम टीकाकरण तीसरी लहर में कोरोना से लडऩे में बाधा पैदा करेगी। इसके साथ ही कलेक्टर ने पुन: जिलेवासियों से आग्रह किया कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी तरह से अफवाहों में ध्यान ना देवें। अपने व अपनों की सुरक्षा के लिए टीकाकरण अवश्य कराएँ। जिन्होंने पहले डोज ले लिया है वे निश्चित समय मे अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर दूसरे डोज का वैक्सीनेशन करा लेवें। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यही एक असरकारक रामबाण दवा है।
बैठक में जिला मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने कहा कि तीसरी लहर में डेल्टा प्लस वेरियंट्स से बचना है तो सभी व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से टीकाकरण कराना होगा। टीकाकरण से ही लोगों की जान बच सकती है। वर्तमान में कोरोना से बचने व उसके प्रभाव को कम करने में कोरोना वैक्सीन का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने बताया कि नई गाइडलाइन के बाद 21 जून को जिले में कुल 3206 वैक्सीन हुआ है। उसी तरह 22 जून को 2412 व्यक्तियों ने वैक्सीनेशन कराया है, जो कि प्रतिदिन 20 हजार लक्ष्य से काफी कम है।
कोवैक्सीन व कोविशील्ड दोनों प्रभावी
डॉ. खेमराज सोनवानी ने बताया कि भारत सरकार की स्वास्थ्य मंत्रालय ने दोनों टीके को डेल्टा वेरियंट के खिलाफ प्रभावी बताया है। इस लिए सभी अनिवार्य रूप से वैक्सीनेशन कराए। इस वेरिएंट का फैलाव बहुत ज्यादा है। गौरतलब है कि भारतीय सार्स कोवृ2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) ने सूचना दी हैं कि डेल्टा प्लस वेरिएंट वर्तमान में चिंताजनक वेरिएंट (वीओसी) है। जिसमें तेजी से प्रसार, फेफड़े की कोशिकाओं के रिसेप्टर से मजबूती से चिपकने और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिक्रिया में संभावित कमी जैसी विशेषताएं हैं। इससे फेफड़े में संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। जिससे मरीज की तत्काल जान भी जा सकती है। बैठक में अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्की, संयुक्त कलेक्टर टेकचंद अग्रवाल सहित विषय विशेषज्ञ उपस्थित थे।

Home / Raipur / कम टीकाकरण डेल्टा प्लस वेरियंट को देगी हवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो