scriptबाढ़ से चौबेबांधा कछार में 35 एकड़ की सब्जी फसल तबाह | cg news | Patrika News
रायपुर

बाढ़ से चौबेबांधा कछार में 35 एकड़ की सब्जी फसल तबाह

प्रभावित किसानों ने शासन से मुआवजा की मांग की

रायपुरSep 17, 2021 / 04:48 pm

Gulal Verma

बाढ़ से चौबेबांधा कछार में 35 एकड़ की सब्जी फसल तबाह

बाढ़ से चौबेबांधा कछार में 35 एकड़ की सब्जी फसल तबाह

राजिम। शहर से लगा गांव चौबेबांधा के ग्रामीण पैरी नदी के तट पर कछार में सब्जी बाड़ी लगाए हुए थे। यह नदी के तट से लगा हुआ है कछारी भूमि है, इसलिए कम बारिश में ही अच्छी उपज किसानों को मिल जाती है। तीन महीने तक किसान इसी बाड़ी से प्राप्त आय से घर का खर्चा चलाते हैं, लेकिन गत दिनों आई बाढ़ से सब कुछ बह गया। इनमें से कुछ फसल नवरात्र में तैयार हो जाते तो कुछ फसलों में फूल लगना शुरू हो गया था। लेकिन, बुधवार को पैरी और सोंढूर नदी में आई बाढ़ का पानी बाड़ी में घुसने से सब्जी व फलों के पौधे बह गए। प्रभावित किसानों ने शासन से मुआवजा की मांग की है।
तकरीबन 35 एकड़ भूमि में किसान बरबटी, भिंडी, सेमी, ग्वांरफली लगाए हुए थे। किसान पंचूराम पटेल ने बताया कि वह एक एकड़ भूमि में बरबटी, बैगन व मिर्च लगाए हुए थे जो बारिश में पूरी तरह से बह गया। कुछ बचा हुआ है वह भी सड़ जाएगी। इससे उन्हें कम से कम 50000 रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। अभी वह फसल तोडऩे की शुरुआत ही किए थे कि इस मुसीबत में पड़ गए।
हेमराज सोनकर, प्रीतम साहू, लीला राम साहू ने बताया कि पौधा तेजी के साथ बढ़ रहे थे। फसलों में 10 से 15000 रुपए लागत आ गई है। अब हम इनकी भरपाई कहां से करेंगे। क्योंकि बाढ़ में सब कुछ स्वाहा हो गया है। इसी तरह से कई किसान प्रभावित हुए हैं। सबकी अपनी-अपनी कहानी है। किसानों ने शासन-प्रशासन से मुआवजा की मांग की है।

Home / Raipur / बाढ़ से चौबेबांधा कछार में 35 एकड़ की सब्जी फसल तबाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो