scriptलवन सरकारी प्राथमिक स्कूल परिसर में भरा दो फीट पानी | cg news | Patrika News
रायपुर

लवन सरकारी प्राथमिक स्कूल परिसर में भरा दो फीट पानी

पानी निकासी की नहीं है व्यवस्था, संक्रमण फैलने की बढ़ी आशंका

रायपुरSep 22, 2021 / 04:47 pm

Gulal Verma

लवन सरकारी प्राथमिक स्कूल परिसर में भरा दो फीट पानी

लवन सरकारी प्राथमिक स्कूल परिसर में भरा दो फीट पानी

कोरदा (लवन)। एक ओर अभियान चलाकर बच्चों को स्कूलों तक लाने की कोशिश की जा रही है, वहीं दूसरी ओर लवन नगर के बाजार रोड स्थित प्राथमिक शाला परिसर में बारिश का पानी दो फीट तक भरने से छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल तक पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही गंदे पानी का जमाव होने से मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। स्कूल के आसपास लंबी-लंबी घास व पानी जमा होने से स्कूल आने-जाने में दिक्कत हो रही है। पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण छात्र-छात्राओं को पानी के बीच से स्कूल आना-जाना करना पड़ रहा है।
उल्लेखनीय है कि जिला सहकारी बैंक के सामने स्थित प्राथमिक शाला लवन की स्थापना 100 वर्ष पहले हुई है। इस स्कूल में पढऩे वाले बच्चों की दर्ज संख्या 500 से अधिक हुआ करता था, जो सिमटकर 150 के आसपास रह गई है। इस सरकारी स्कूल की स्थिति ऐसी रह गई है कि बच्चे स्कूल जाने से कतराते हंै। बारिश का सीजन शुरू होते ही स्कूल परिसर में घुटनों तक पानी जमा हो गया है। बच्चे घुटनों भरे पानी को लांघकर बड़ी मुश्किल से स्कूल पहुंचते हैं।
पीने का शुद्व पानी नहीं, शौचालय में पसरी है गंदगी
प्राथमिक शाला लवन में पीने का शुद्व पानी का अभाव है। बच्चे अपने-अपने घर से पानी बॉटल लेकर पहुंचते है। स्कूल में बने शौचालय में गंदगी पसरी हुई है। हमेशा गंदगी होने की वजह से बच्चे शौचालय का उपयोग नहीं करते हंै।
मूलभूत व्यवस्था दुरुस्त करने की कोशिश
प्रभारी प्रधान पाठक हरिश कोसले ने बताया कि स्कूल परिसर में जल भराव रोकने को लेकर स्कूल की ओर से कलेक्टर, शिक्षा विभाग तथा नगर पंचायत को बार-बार पत्र लिखे गए हैं। इसके बाद भी अब तक कोई सुधार नहीं हो सका है। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं हो पाने की वजह से स्कूल परिसर में पानी जमा हो गया है। फिलहाल बच्चों के आने-जाने के लिए स्कूल के बजट से दो ट्रीप बजरी डलवाया गया है।
जलभराव के बीच बनता है मध्याह्न भोजन
शासकीय प्राथमिक शाला से लगा हुआ अतिरिक्त कक्ष बना हुआ है। यह भवन पानी के बीच घिरा हुआ है। अतिरिक्तशाला में बच्चो के लिए मध्यान्ह भोजन बनता है। समूह की महिलाओं के द्वारा अतिरिक्त शाला भवन में मध्यान्ह भोजन पकाया जाता है। महिलाओं को बच्चों को खाना खिलाने के लिए परेशनी उठानी पड़ती है।
इनका कहना है

शिक्षक के द्वारा सोमवार को एक लेटर दिया गया है। इंजीनियर से स्टीमेट बनाकर पानी निकासी की समस्या को दूर किया जाएगा।
– सागर नायक, सीएमओ, नगर पंचायत लवन


पानी निकासी की समस्या को नगर पंचायत द्वारा दूर किया जाता है। शिक्षक की समस्या को शिक्षा विभाग द्वारा दूर किया जाता है।
– अशोक वर्मा, विकासखं ड शिक्षा अधिकारी, बलौदाबाजार

Home / Raipur / लवन सरकारी प्राथमिक स्कूल परिसर में भरा दो फीट पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो