सार्वजनिक सुलभ शौचालय की टूट गई है सीट, गंदगी का है आलम

नियमित सफाई नहीं लवनवासी हैं परेशान

By: Gulal Verma

Updated: 23 Sep 2021, 04:42 PM IST

कोरदा (लवन)। स्वच्छ भारत मिशन को लेकर नगर पंचायत में कोई संजीदगी नहीं दिखाई दे रही है। बाजार चौक में स्थित सार्वजनिक सुलभ शौचालय का इतना बुरा हाल है कि लोग मजबूरी में इसका इस्तेमाल करते हैं। आबादी के हिसाब से सुलभ शौचालय नहीं बने है। लवन में कुल 15 वार्ड हैं, जिनकी आबादी करीबन 10 हजार की होगी। जिसके लिए महज दो सार्वजनिक शौचालय ही बनाए गए हैं। इस कारण स्वच्छता की बात बेमानी है। नगर की इतनी बड़ी आबादी में दो सार्वजनिक शौचालय बनाए गए है, जिनमें से वार्ड 4 स्थित बाजार चौक में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर सार्वजनिक सुलभ शौचालय बनाए है। जिसमें नगर के आधी आबदी इसी सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करते हैं। वहीं दूसरे सार्वजनिक शौचालय वार्ड 14 में बनाए हैं, जहां महीनों से ताला लटका हुआ है।
बाजार चौक पर स्थित सार्वजनिक सुलभ शौचालय में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इस शौचालय में पुरुषों व महिलाओं के लिए 4-4 शौच रूम बनाए गए हैं, जिनमें से पुरुष शौचालय के 3 रूम जाम होने की वजह से शौचालय में गंदगी भरा है और टूट गया है। आसपास के रहवासी मजबूरी में इसका उपयोग करते है। नियमित सफाई नहीं होने के चलते सुलभ शौचालय का हाल बेहाल है। लोग शौचालय की गंदगी को देखते हुए नॉक व मुंह दबाकर चलते हैं।
गंदगी और बदबू से लोग परेशान
गंदगी की वजह से लोग शौचालय जाना पसंद नहीं करते हंै। वही विकलांग लोगों की सुविधा के लिए बनाए गए सीट व दरवाजे टूट चुके हंै। इसके बावजूद भी नगर पंचायत के जिम्मेदार अधिकारी व जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। ठेका होने के बावजूद शौचालय की सफाई समय पर नहीं हो रहा है।

इनका कहना है
सार्वजनिक सुलभ शौचालय का ठेका हुआ है। स्वच्छता सिंगार भाटापारा वाले को ठेका मिला है। साफ-सफाई, शौचालय का मेन्टेन उनके द्वारा किया जाना है। साफ-सफाई नहीं किया जा रहा है तो ठेकेदार को सफाई के लिए बोला जाएगा
- हृदय जायसवाल, सफाई दरोगा, नगर पंचायत लवन

Gulal Verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned