scriptशहर की सडक़ें हुई खराब, पीडब्ल्यूडी विभाग के जिम्मेदार मौन | cg news | Patrika News
रायपुर

शहर की सडक़ें हुई खराब, पीडब्ल्यूडी विभाग के जिम्मेदार मौन

चौबेबांधा-सिंधौरी मार्ग संकरा होने से राहगीर परेशान

रायपुरOct 21, 2021 / 04:26 pm

Gulal Verma

शहर की सडक़ें हुई खराब, पीडब्ल्यूडी विभाग के जिम्मेदार मौन

शहर की सडक़ें हुई खराब, पीडब्ल्यूडी विभाग के जिम्मेदार मौन

राजिम। इन दिनों शहर की सडक़ें बेहद खराब हो गई हैं। जिसके चलते राहगीरों को बहुत संभल कर चलना पड़ रहा है। थोड़ी सी भी असावधानी हुई तो गिरने या फिर एक्सीडेंट होने का खतरा बना हुआ है। पिछले 20 वर्षों में पहली बार पंडित सुंदरलाल शर्मा चौक की सडक़ें गड्ढेयुक्त हो गए हैं। जिला मुख्यालय गरियाबंद जाने वाले मंत्री से लेकर राजनेता व तमाम आला अफसर इसी मार्ग से गुजरते हैं, लेकिन आज तक किसी की नजर रोड की जर्जरता पर नहीं पड़ी है।
ब्लॉक मुख्यालय फिंगेश्वर जाने वाली सडक़ें भी उखड़ गई हैं। बस स्टैंड से लेकर राजिम पुल तक सडक़ भी खराब हो गई है। निकासी की व्यवस्था नहीं होने से बरसात में बस स्टैंड के आसपास सडक़ों पर नालियों का बदबूदार पानी बहता रहता है।
उल्लेखनीय है कि पीडब्ल्यूडी विभाग का उपसंभागीय कार्यालय शहर में स्थापित है। फिर भी शहर की खराब सडक़ों की मरम्मत नहीं कराई जा रही है।
—–
वर्षों से की जा रही है सडक़ चौड़ीकरण की मांग
राजिम। चौबेबांधा से सिंधौरी तक करीब दो किलोमीटर लंबी सडक़ मार्ग के चौड़ीकरण की मांग पिछले कई वर्षों से उठ रही है, लेकिन अब तक न ही शासन-प्रशासन और ना ही जनप्रतिनिधियों ने ध्यान दिया है। नतीजा संकरी मार्ग से राहगीरों को आना-जाना पड़ता है। इस दरमियान उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। वर्तमान में सडक़ के दोनों किनारों पर बड़ी-बड़ी घास उग आए हैं। यह एकल मार्ग होने के कारण कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है। चौबेबांधा के बच्चे हाईस्कूल तक विद्या अध्ययन करने के लिए सिंधौरी जाते हैं। इस दौरान पालकों में चिंता बनी रहती है।
उल्लेखनीय है कि यह मार्ग धमतरी जिला को गरियाबंद जिला से जोडऩे का काम भी करती है। राजिम परसवानी चौबेबांधा पुल से होकर सिंधौरी होते हुए यात्रीगण सीधे गरियाबंद, देवभोग, राजधानी रायपुर, धमतरी आदि जगह प्रस्थान करते हैं। जिसके कारण आवागमन का दबाव 24 घंटे बना रहता है। दूसरी ओर सब्जीबाड़ी कृषक राजिम व नवापारा शहर अपने सब्जी बेचने के लिए इसी मार्ग से आना-जाना करते हैं। तकरीबन दर्जनों गांव के लोग इस सडक़ का उपयोग सब्जी बेचने के लिए आने-जाने में ही करते हैं। राहगीरों ने पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू व विधायक अमितेश शुक्ल तथा विभाग के शीर्षस्थ अफसरों से शीघ्र ही मार्ग चौड़ीकरण करने की मांग की है।
———-
सडक़ों के बीच लटकती पेड़ों की टहनियां बन रहीं हादसों का सबब
सडक़ किनारे के दुर्घटनाजन्य पेड़ों व घास को काटने की जरूरत
संडी बंगला। रायपुर-बलौदाबाजार मुख्यमार्ग पर सडक़ किनारे फुटपाथों पर हरियाली तो नजर आने लगी है, लेकिन साथ ही बढ़ी हुई टहनियां सडक़ों तक आ गई हैं। इससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। वहीं, कई जगह पुराने सूखे पेड़ सडक़ की ओर झुके हुए हैं, जिससे हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। बारिश के बाद सडक़ों के किनारे झाडिय़ों के जंगल उग आए हैं। इससे भी दुर्घटनाएं हो रही हैं।
सडक़ों के किनारे खड़े पेड़ों की नुकीली या सूखी टहनियां बाहर होने से दुपहिया वाहन चालकों के चेहरे या सिर से टकरा रही हैं। बेशक अभी तक बड़ा हादसा तो नहीं हुआ, लेकिन भविष्य में खतरे का संकेत दे रही है। स्थानीय लोगों ने सडक़ किनारे के खतरनाक पेड़ों को प्रशासन व वन विभाग से कटवाने की मांग की है। सडक़ों के दोनों ओर बढ़ी हुई झाडिय़ों से अचानक गाय या कुत्ते भागते हुए निकलने से वाहन चालकों को चोटें लग रही है। रायपुर से बलौदाबाजार मुख्यमार्ग पर संडी, कोदवा, पलारी, अमेरा, दूसरी ओर खरतोरा, भैंसा, खरोरा के सडक़ किनारे की टहनियां बड़ी हादसों को न्योता दे रही हैं।

Home / Raipur / शहर की सडक़ें हुई खराब, पीडब्ल्यूडी विभाग के जिम्मेदार मौन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो