scriptभ्रष्टाचार के मामले में काण्डेकेला के सचिव निलंबित, सरपंच बर्खास्त | cg news | Patrika News
रायपुर

भ्रष्टाचार के मामले में काण्डेकेला के सचिव निलंबित, सरपंच बर्खास्त

20 में से 16 पंचों ने रामिन बाई को बनाया स्थानापन्न सरपंच

रायपुरOct 27, 2021 / 07:02 pm

Gulal Verma

भ्रष्टाचार के मामले में काण्डेकेला के सचिव निलंबित, सरपंच बर्खास्त

भ्रष्टाचार के मामले में काण्डेकेला के सचिव निलंबित, सरपंच बर्खास्त

देवभोग। मैनपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत काण्डेकेला में प्रशासनिक जांच में भ्रष्टाचार की शिकायत सही पाए जाने पर सचिव को निलंबित और सरपंच को बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं, रामिन बाई को स्थानापन्न सरपंच बनाया गया है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत काण्डेकेला में भ्रष्टाचार के मामले पर ग्रामीणों की शिकायत के बाद कई बार जांच का दौर चला था। आक्रोशित ग्रामीणों ने एनएच 130 पर जाम भी लगाया था। मामला तूल पकड़ता देख प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाया फिर से एक बार उच्च स्तरीय जांच हुई। आरोप सही पाए गए। इस पर सचिव को तत्काल निलंबित कर दिया गया। फिर अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में सरपंच की बर्खास्तगी को लेकर सुनवाई हुई। एसडीएम सूरज साहू ने दोषी सरपंच को भी बर्खास्त कर दिया। सरपंच की बर्खास्तगी के बाद गांव में खुशी देखी गई।
आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित है सरपंच पद
काण्डेकेला ग्राम पंचायत आदिवासी सरपंच के लिए आरक्षित सीट है। इसलिए यहां सरपंच आदिवासी वर्ग से होगा। उससरपंच अन्य पिछड़ा वर्ग से है। स्थानापन्न सरपंच के निर्वाचन के लिए दो करारोपण अधिकारी चेतन ध्रुव और अमरनाथ मरकाम को गांव भेजा गया। पंचों, ग्रामीण और सचिव उपेन्द्र नेताम की मौजूदगी में निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की गई। बीस में चार पंच अनुपस्थित रहे। उपस्थित 16 पंचों ने एकमत होकर रामिन बाई मरकाम को स्थानापन्न सरपंच चुन लिया। इसके लिए पंचों ने निर्वाचन अधिकारी को वाकायदा लिखित में अपना समर्थन पत्र भी सौंपा।
सरपंच-सचिव पर हो एफ आई आर
सरपंच कीबर्खास्तगी के बाद भी ग्रामीण आरोपी सरपंच-सचिव पर एफ आईआर चाहते हैं। सोमवार को काण्डेकेला के एक प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर निलेश क्षीरसागर और एसपी पारूल माथुर से मुलाकात कर एफ आईआर दर्ज कराने की मांग की है। कलेक्टर और एसपी ने ग्रामीणो को कारवाई कराने आश्वस्त किया है।
जनपद सदस्य का हुआ स्वागत
स्थानापन्न सरपंच के निर्वाचन के बाद काण्डेकेला में ग्रामीणों ने जुलूस निकाला। वहीं, जनपद सदस्य पुनीत सिन्हा का जोरदार स्वागत हुआ। महीने भर से ग्राम पंचायत के भ्रष्टाचार को लेकर संघर्ष कर रहे धनेश्वर सिन्हा, मोतीलाल जगत सहित भ्रष्टाचार को उजागर करने वाले दर्जनभर युवाओं ने जुलूस में भाग लिया।।नईे चुनी सरपंच रामनी बाई मरकाम का जोरदार स्वागत कर गांव भ्रमण कराया गया।

Home / Raipur / भ्रष्टाचार के मामले में काण्डेकेला के सचिव निलंबित, सरपंच बर्खास्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो