scriptदिगंबर जैन समाज 50 वर्षों से संचालित कर रहा पाठशाला | cg news | Patrika News
रायपुर

दिगंबर जैन समाज 50 वर्षों से संचालित कर रहा पाठशाला

समाज की महिलाएं बच्चों को निशुल्क देती हैं जैन धर्म की शिक्षा

रायपुरNov 12, 2021 / 05:49 pm

Gulal Verma

दिगंबर जैन समाज 50 वर्षों से संचालित कर रहा पाठशाला

दिगंबर जैन समाज 50 वर्षों से संचालित कर रहा पाठशाला

नवापारा राजिम। नगर मे दिगंबर जैन समाज द्वारा संचालित महावीर पाठशाला विगत 50 वर्षों से भी अधिक समय से संचालित है। पाठशाला का संचालन दिगम्बर जैन समाज द्वारा किया जा रहा है । जिसमें विभिन्न विद्वानों व समाजसेवी अपनी सहभागिता नि:शुल्क रूप में दे रहे हैं।
लगभग दो वर्षों से पाठशाला को संचालित करने मे कोरोना महामारी के चलते व्यवधान उत्पन्न हुआ, जिसकी वजह से पाठशाला का संचालन नहीं हो पाया। राज्य सरकार द्वारा स्कूल प्रारम्भ किए जाने के बाद समाज ने भी पाठशाला शुरू करने का विचार किया।
पंचायत कमेटी के निर्देश पर लाभ पंचमी के शुभ दिवस पर बच्चों को ज्ञान का लाभ हो, ऐसी भावना को लेकर पाठशाला परिवार ने पाठशाला प्रारम्भ की। इस अवसर पर पंचायत कमेटी के अध्यक्ष किशोर सिंघई, उपाध्यक्ष सुरित जैन, सचिव अखिलेश, सहसचिव स्वप्निल चौधरी ने बच्चों को तिलक लगाकर अपना आशीष प्रदान किया।
प्रथम दिवस पर लगभग 22 बच्चे उपस्थित हुए। सभी बच्चों ने अतिथियों के सामने णमोकार महामंत्र व णमोकार चालीसा का पाठ किया और अपनी प्रतिभा के माध्यम से अतिथियों का मन जीता। पाठशाला के पुराने छात्रों के अलावा कुछ नए नन्हें-नन्हे बच्चे भी उपस्थित हुए।
पाठशाला परिवार ने बताया कि पाठशाला प्रतिदिन रात्रि 7 बजे से 8 बजे तक लगेगी। शनिवार को बाल-सभा वं रविवार को बच्चों को सामूहिक रूपसे बैठा कर पूजन सिखाई जाएगी। समय-समय पर बच्चों द्वारा विशेष कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।
पाठशाला के संचालकों में संजय राजू जैन, निवेदिता पहाडिय़ा, सुरेखा गदिया, मोनिका गंगवाल व अंजली पहाडिय़ा ने अपनी उपस्थिति प्रदान की। सभी ने पाठशाला में बच्चों को धार्मिक ज्ञान के अलावा बौद्धिक व सामाजिक ज्ञान प्रदान करने के साथ-साथ संस्कार प्रदान करने का प्रण लिया। अंत में संजय राजू जैन ने सभी अतिथियों का आभार मानते करते हुए आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी पंचायत कमेटी का पाठशाला परिवार को ऐसा ही सहयोग मिलता रहेगा।

Home / Raipur / दिगंबर जैन समाज 50 वर्षों से संचालित कर रहा पाठशाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो