scriptCG Weather Update: छत्तीसगढ़ में रात के तापमान में गिरावट, अब बढ़ेगी ठंड, रायपुर में तीन डिग्री तक गिरा पारा | CG Weather Update: Temperature in Raipur reduced by 3 to 4 degrees | Patrika News

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में रात के तापमान में गिरावट, अब बढ़ेगी ठंड, रायपुर में तीन डिग्री तक गिरा पारा

locationरायपुरPublished: Oct 23, 2021 10:44:41 am

Submitted by:

Ashish Gupta

CG Weather Update: पिछले दिनों प्रदेश में भारी मात्रा में नमी आने से रात के तापमान में तीन से डिग्री तक बढ़ोत्तरी हो गई थी, जो खत्म हो गई है। एक-दो दिन से रात के तापमान में गिरावट होने लगी है।

weather update - आंधी पानी के साथ मौसम में आएगा जबरदस्त परिवर्तन, जाने कैसा रहेगा आने वाले 3 दिनों का मौसम

weather update – आंधी पानी के साथ मौसम में आएगा जबरदस्त परिवर्तन, जाने कैसा रहेगा आने वाले 3 दिनों का मौसम

रायपुर. CG Weather Update: पिछले दिनों प्रदेश में भारी मात्रा में नमी आने से रात के तापमान में तीन से डिग्री तक बढ़ोत्तरी हो गई थी, जो खत्म हो गई है। एक-दो दिन से रात के तापमान में गिरावट होने लगी है। शुक्रवार को प्रदेश के दुर्ग शहर में रात का तापमान 16.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री कम था।
इसी तरह प्रदेश के अन्य प्रमुख शहरों अंबिकापुर, बिलासपुर, पेंड्रारोड, रायपुर और राजनांदगांव में भी रात के तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में उत्तर पश्चिम से शुष्क हवा आने के कारण रात के तापमान में गिरावट का टें्रड जारी रहेगा। आकाश साफ और सुबह धुंध रहने की संभावना है।

अब पहले जैसी सर्दी नहीं
मौसम विज्ञानियों का मानना है कि अब पहले जैसी ठंड नहीं पड़ रही है। इसके बहुत से कारण है। वाहनों की संख्या बढ़ना, शहरों का विस्तार होना, हरियाली धीरे-धीरे गायब होना, उद्योग धंधे की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होना आदि कारण शामिल हैं। इस कारण से वातावरण में हवा का गर्म होना है।

यह भी पढ़ें: Health Tips: अगर आपकी आंखों में हो रही है ये दिक्कतें तो न करें इग्नोर वरना हो जाएगी मुश्किल

जनवरी में कड़ाके की ठंड
मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में जनवरी के प्रथम सप्ताह से ही ठंड की चरम शुरू हो जाती है, जो फरवरी के आखिरी सप्ताह तक रहती है। ठंड के दिनों में न तो इजाफा हुआ है और न ही कमी आई है। चूंकि अभी कोई सिस्टम नहीं है, इसलिए रात के तापमान में गिरावट आई है। इसलिए हल्की ठंड शुरू हो गई है।

प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान
(डिग्री सेल्सियस में)
रायपुर – 19.4
बिलासपुर- 18.3
दुर्ग – 16.6
पेंड्रारोड- 15.0
राजनांदगांव- 22.5
जगदलपुर – 21.5
अंबिकापुर 16.0

यह भी पढ़ें: क्या आपका वजन बन गया है परेशानी का कारण, इन बेसिक टिप्स से करें वेट लॉस

ट्रेंडिंग वीडियो