scriptसरकारी लैब में उपकरण न एक्सपर्ट, दूसरे राज्यों के भरोसे दवाओं की जांच | Chhattisgarh analytical news: situation of medical facility | Patrika News
रायपुर

सरकारी लैब में उपकरण न एक्सपर्ट, दूसरे राज्यों के भरोसे दवाओं की जांच

एक साइंटिफिक असिस्टेंट कर रहा जांच, 17 में से 13 पद अब भी खाली

रायपुरJan 23, 2018 / 06:19 pm

चंदू निर्मलकर

cg news

रायपुर . प्रदेश के एकमात्र शासकीय खाद्य एवं औषधि प्रयोगशाला में उपकरणों और कर्मचारियों की कमी से सुई, रूई, पट्टी, टैबलेट से लेकर चार हजार प्रकार के दवाओं के मिश्रण की जांच पर असर पड़ रहा है। ड्रग लेबोरेटरी में खास किस्म के कुछ उपकरण न होने के कारण कुछ मेडिकल प्रोडक्ट की जांच देश के ६ राज्यों में कराई जाती है।

इसके कारण इनकी जांच में काफी समय लगता है। यही नहीं साइंटिफिक अफसरों की कमी भी प्रयोगशाला पर भारी पडऩे लगी है। राजधानी में हर साल एक हजार करोड़ से अधिक के दवाओं का कारोबार होता है। सीजीएमएससी के अफसरों के अनुसार सेंट्रल ड्रग लैबोरेट्री (सीडीएल) ने छत्तीसगढ़ के ड्रग सैंपल की जांच करने पहले ही हाथ खड़ा कर दिया था। सीडीएल ने स्पष्ट कह दिया है कि राज्य पहले अपनी लैब में सैंपल की जांच करे, हम सिर्फ रेयर केस में जांच कर सकते हैं।


अफसरों के मुताबिक जांच में उपयोग किए जाने के वाले उपकरण काफी पुराने हो गए हैं। इससे आधे से अधिक दवाओं की जांच नहीं हो पा रही है। ड्रग लेबोरेट्री में सेटअप के अनुसार रिक्त पदों की भर्ती नहीं किए जाने से कई दवाओं की जांच प्रभावित हो रही है। इसका खामियाजा लोगों को बिना जांच वाली दवा खाकर भुगतना पड़ रहा है। प्रयोगशाला में दवाओं की गुणवत्ता को परखने का जिम्मा राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन का है। ड्रग विभाग के पास प्रदेशभर में 81 ड्रग इंस्पेक्टर हैं, लेकिन लैबोरेट्री में दवाओं के सैम्पल जांचने के लिए एक्सपर्ट की कमी है। इसके कारण जांच रिपोर्ट के लिए महीनों इंतजार करना पड़ रहा है।

Home / Raipur / सरकारी लैब में उपकरण न एक्सपर्ट, दूसरे राज्यों के भरोसे दवाओं की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो