scriptस्टार प्रचारकों के हेलिकॉप्टरों की भी होगी जांच, सोने-चांदी और करेंसी को लेकर अलर्ट! | Chhattisgarh Election: Star Campaigner inspection in CG | Patrika News
रायपुर

स्टार प्रचारकों के हेलिकॉप्टरों की भी होगी जांच, सोने-चांदी और करेंसी को लेकर अलर्ट!

विवेकानंद एयरपोर्ट में राजनीतिक हस्तियों और स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टरों की भी सघन जांच-पड़ताल हो रही है

रायपुरNov 17, 2018 / 09:47 am

Deepak Sahu

Raipur Airport

स्टार प्रचारकों के हेलिकॉप्टरों की भी होगी जांच, सोने-चांदी और करेंसी को लेकर अलर्ट!

रायपुर. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में राजनीतिक हस्तियों और स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टरों की भी सघन जांच-पड़ताल हो रही है। चुनाव के मद्देनजर आयकर विभाग ने एयरपोर्ट प्रबंधन को हेलीकॉप्टरों के माध्यम से सोना-चांदी और करेंसी की तस्करी आदि के लिए सतर्क किया है।
आयकर विभाग ने एयरपोर्ट प्रबंधन को सतर्क किया है कि हेलीकॉप्टरों के जरिए सोने-चांदी और रूपयों की तस्करी के आशंका आदि मामलों की सघन निगरानी रखी जाए। आयकर के इस आदेश के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन ने सुरक्षा अमले को खासतौर पर दिशा-निर्देश दिया है कि सभी हेलीकॉप्टरों के अधिकारी-कर्मचारी और कंपनी प्रबंधन से इस संबंध में पुख्ता पत्र प्राप्त किया जाए, जिसमें यह उल्लेखित हो कि चुनावी दौरे के दौरान हेलीकॉप्टरों में प्रतिबंधित वस्तुओं का आवागमन नहीं किया जा रहा है। यह पत्र हेलीकॉप्टर संचालित करने वाली कंपनी को देना है।
जांच-पड़ताल में यदि ऐसी घटना सामने आए तो इसकी जानकारी तुरंत आयकर विभाग को देनी है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक वर्तमान में ऐसे मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन ने विभाग के दिशा-निर्देशों के बाद सुरक्षा और जांच-पड़ताल में बढ़ोतरी की है।
स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना के निदेशक आर. सहाय ने बताया कि आयकर से मिले दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। नियमों के तहत हेलीकॉप्टर संचालित करने वाली कंपनियों से इस संबंध में प्रमाण-पत्र लिया जा रहा है।

पार्किंग किराया एक घंटे का 50 रुपए
चुनाव के मद्देनजर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में पार्किंग होने वाले हेलीकॉप्टरों का किराया प्रति घंटे सिर्फ 50 रुपए तय किया गया है, वहीं पहले दो घंटे में यह किराया नि:शुल्क रखा गया है। किराया कम होने की वजह से कंपनियों को बहुत ज्यादा भार नहीं पड़ रहा है। एयरपोर्ट की जमीन पर पार्किंग की वजह से प्रबंधन कंपनियों से किराया वसूल करता है।

कंपनी की होगी जिम्मेदारी
हेलीकॉप्टरों में प्रतिबंधित वस्तुओं का मामला सामने आने पर इसकी जिम्मेदारी हेलीकॉप्टर संचालित करने वाली कंपनी की होगी, लिहाजा कंपनी को भी आयकर के निर्देश के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन को इस संबंध में प्रमाण-पत्र देना पड़ रहा है।

हर दिन 10 से 15 हेलिकाप्टरों की लैंडिंग
विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के अंर्तगत माना एयरपोर्ट में वर्तमान में इन दिनों पार्किग क्षेत्र में 10 से 15 हेलीकॉप्टरों की पार्किंग हो रही है। उड़ानों की संख्या दो दिन और सबसे ज्यादा रहने की संभावना है। स्टार प्रचारकों के रैलियों की वजह से इन दिनों उड़ानों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है।

Home / Raipur / स्टार प्रचारकों के हेलिकॉप्टरों की भी होगी जांच, सोने-चांदी और करेंसी को लेकर अलर्ट!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो