scriptछत्तीसगढ़: किसान की आत्महत्या के बाद हरकत में आई सरकार, कृषि वैज्ञानिकों से पूरे गांव की फसलों की कराई जांच | Chhattisgarh Government came into action after farmer suicide | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़: किसान की आत्महत्या के बाद हरकत में आई सरकार, कृषि वैज्ञानिकों से पूरे गांव की फसलों की कराई जांच

– मृत किसान के गांव पहुंचे गृहमंत्री (home Minister), पीड़ित परिवार को दिया 4 लाख मुआवजा। – नकली कीटनाशक से साढ़े छह एकड़ फसल बर्बाद होने के किसान के सुसाइड (Farmer Suicide) करने का मामला।

रायपुरOct 06, 2020 / 04:31 pm

CG Desk

home_minister_sahu.jpg
रायपुर . मातरोडीह के युवा किसान डुगेश निषाद (34) की आत्महत्या (Farmer Suicide) की खबर पत्रिका में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद छत्तीसगढ़ की सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के कहने पर सोमवार को गृहमंत्री (Home Minister) ताम्रध्वज साहू और जिला प्रशासन का अमला किसान के घर पहुंचा। साहू ने परिजनों से मुलाकात की। उन्हें ढांढस बंधाया और चार लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा भी की। इसके बाद कृषि वैज्ञानिकों की टीम को तत्काल मृतक किसान के साथ ही पूरे गांव की फसल की जांच करने भेजा। इधर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने घोषणा की है कि किसान ने जिन-जिन दुकानों से दवाइयां खरीदी है, सभी के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।
गृहमंत्री सोमवार को सुबह ही मातरोडीह पहुंच गए। यह उनके निर्वाचन क्षेत्र दुर्ग ग्रामीण विधानसभा का ही गांव है। यहां के किसान डुगेश पिता ढिलनराम निषाद ने धान की फसल पर बार-बार बीमारियां लगने और कीटनाशक का भी कोई असर नहीं होने से हताश होकर रविवार को खेत में ही कहुए के पेड़ पर फांसी (Farmer Suicide) लगा ली थी। गृहमंत्री (Home Minister) ने पीड़ित परिवार से मुलाकात कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा किसानों के साथ है। इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री बघेल भी बेहद संजीदा हैं।
मुख्यमंत्री ने जताया शोक, ली पूरी जानकारी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh baghel) ने सोमवार को गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू से दुर्ग जिले के ग्राम मतरोडीह में हुई किसान की आत्महत्या के मामले की पूरी जानकारी ली। उन्होंने गृह मंत्री को मृत कृषक (Farmer Suicide) के परिवारजनों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने कहा। मुख्यमंत्री ने इस घटना पर शोक जताते हुए किसान के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो