scriptसीजी ओपन स्कूल ने मानी गलती, हुए मूल्यांकन के नियमों में बदलाव | Chhattisgarh state open school board accept his mistake | Patrika News
रायपुर

सीजी ओपन स्कूल ने मानी गलती, हुए मूल्यांकन के नियमों में बदलाव

मूल्यांकन के लिए 5 बिंदु तय किए गए हैं, जिसके आधार पर परीक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे

रायपुरJul 12, 2018 / 08:49 am

Deepak Sahu

open school board

सीजी ओपन स्कूल ने मानी गलती, हुए मूल्यांकन के नियमों में बदलाव

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा के एक प्रश्नपत्र में भारत को अलोकतांत्रिक देश बताने वाले मामले में बड़ी चूक मानते हुए मूल्यांकन के नियमों में बदलाव किया है। अब मूल्यांकन के लिए 5 बिंदु तय किए गए हैं, जिसके आधार पर परीक्षक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे।

पत्रिका के बुधवार के अंक में प्रकाशित इस खबर पर संज्ञान लेते हुए आेपन स्कूल सचिव ने मूल्यांकन व्यवस्था में बदलाव के आदेश देर शाम जारी कर दिए। इसके तहत मॉडल उत्तर की हार्डकॉपी और ऑनलाइन भी उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। जारी आदेश में परीक्षकों को भी नसीहत दी गई है कि वे आंख मूंदकर मॉडल उत्तर के आधार पर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन न करें, बल्कि अपने विवेक का भी उपयोग करें। इस साल ओपन स्कूल की परीक्षाओं में बड़ी संख्या में विद्यार्थी फेल हो गए। विद्यार्थियों के पालक फेल होने के बारे में पता करने गए, तब इस चूक का खुलासा हुआ। इस खुलासे के बाद ओपन स्कूल के जिम्मेदारों ने दलील दी कि मॉडल उत्तर में ही एेसा उत्तर था। इस वजह से गड़बड़ी हुई।

Home / Raipur / सीजी ओपन स्कूल ने मानी गलती, हुए मूल्यांकन के नियमों में बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो