मानसून ने छत्तीसगढ़ में दी दस्तक, राजधानी में झमाझम बारिश शुरू, अगले 48 घंटे भारी वर्षा की चेतावनी

दक्षिण पश्चिम मॉनसून (South West Monsoon) गुरुवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather Update) पहुंच गया और राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में (Rainfall in Chhattisgarh) बारिश हो रही है।

By: Ashish Gupta

Updated: 11 Jun 2020, 07:07 PM IST

रायपुर. दक्षिण पश्चिम मॉनसून (South West Monsoon) गुरुवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather Update) पहुंच गया और राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग केंद्र रायपुर (IMD) से मिली जानकारी के अनुसार, "मॉनसून छत्तीसगढ़ पहुंच गया है।" मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में राज्य के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है।

आईएमडी का अनुमान है कि इस साल मॉनसून (Monsoon 2020) सामान्य रहेगा, जिससे राज्य को काफी राहत मिली है, खास तौर से कृषक समुदाय को। चूंकि मॉनसून आ पहुंचा है, लिहाजा अगले दो दिनों के दौरान कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। जानकारी के अनुसार दो दिनों बाद मानसून राजधानी में दस्तक दे देगा।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने बस्तर इलाके से प्रदेश में प्रवेश किया। राजधानी और पड़ोसी इलाकों में गुरुवार को भीषण गर्मी के बीच तेज हवा और झमाझम बारिश से राहत मिली। राजधानी में करीब घंटे भर बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उत्तर मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित है जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ में 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

एक द्रोणिका पाकिस्तान से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर उत्तर राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा होते हुए गुजर रही है । इन मौसमी तंत्र को देखते हुए प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned