scriptChhattisgarhi Film Industry: बिरसा मुंडा पर बनेगी हिंदी फिल्म, गुरु बालकदास की शूटिंग शुरू | Chhattisgarhi Film Industry: Film will made on Jhiram ghati incident | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarhi Film Industry: बिरसा मुंडा पर बनेगी हिंदी फिल्म, गुरु बालकदास की शूटिंग शुरू

Chhattisgarhi Film Industry: वीर नारायण सिंह, बैटल ऑफ सोनाखान के डायरेक्टर अविनाश बावनकर ने बताया, दो बार रिलीज डेट आगे बढ़ानी पड़ी। स्टार कास्ट बदले गए। इसलिए फिल्म रुकी है। यह बड़े बजट की फिल्म है। इसमें हमने रवि किशन और नुसरत जहां को कास्ट किया है। उम्मीद है अगस्त में रिलीज कर सकें। फिल्म में शहीद वीर नारायण सिंह की जीवनी को दिखाया जाएगा। इसके लिए काफी रिसर्च किया गया है।

रायपुरJan 19, 2023 / 05:39 pm

CG Desk

.

Chhattisgarhi Film Industry: बिरसा मुंडा पर बनेगी हिंदी फिल्म, गुरु बालकदास की शूटिंग शुरू

Chhattisgarhi Film Industry: छत्तीसगढ़ी फिल्म इंडस्ट्री में लीजेंड्स पॉलिटिशियन और महापुरुषों की बॉयोपिक बनाए जाने की चर्चा तो खूब हुई लेकिन अभी तक एक भी फिल्म पूरी नहीं हो पाई है। द अजीत जोगी की शूटिंग तो शुरू भी हो गई थी। 20 प्रतिशत शूटिंग होने के बाद काम रुक गया।

इधर, महेंद्र कर्मा पर बन रही बस्तर टाइगर तो फ्लोर पर ही नहीं आई है। जबकि इसकी घोषणा काफी पहले हो चुकी है। हालांकि मेकर्स फिल्म को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं। उनका कहना है कि कुछ कारणों से काम रुका हुआ है। इधर, तीन और फिल्मों की घोषणा हुई है। पहली बिरसा मुंडा की बॉयोपिक और दूसरी झीरम घटना को दिखाएगी और तीसरी गुरु बालकदास की बॉयोपिक है।

पर्दे पर झीरम घाटी का तांडव
झीरम घाटी की घटना रोंगेटे खड़े कर देने वाली थी। पूरे देश में घटना की हलचल थी। इसे लेकर फिल्म की घोषणा की गई है। निर्देशक दिनेश सोनी ने बताया, झीरम में घटी घटना को हुबहू सिल्वर स्क्रीन पर उतारने का प्रयास किया जाएगा। इसकी शूटिंग बस्तर में की जाएगी ताकि रियलिस्टिक सिनेमा बन सके।

माटी पुत्र बिरसा बलिदानी
एनएसडी पासआउट रंगकर्मी हीरा मानिकपुरी के निर्देशन में हिंदी फिल्म माटी पुत्र बिरसा बलिदानी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हीरा ने बताया, बिरसामुंडा से संबंधित मटेरियल ज्यादा नहीं है। मैं कंटेंट के लिए रिसर्च कर रहा हूं। जल्द ही कॉस्टिंग करेंगे। हमारा प्लान है कि मार्च में फ्लोर पर जाएं और 15 अगस्त को फिल्म रिलीज कर दें। मुंबई के साथियों से भी बात चल रही है। इसे हिंदी में बनाया जाएगा।

गुरु घासीदास के पुत्र हैं गुरु बालकदास
बलिदानी राजा गुरु बालकदास की शूटिंग सिटी के न्यू राजेंद्र नगर में चल रही है। वे सतनाम पंथ के संस्थापक गुरु घासीदास के पुत्र हैं। निर्माता जेआर सोनी ने बताया, इस फिल्म में एक्टर ओम त्रिपाठी बालक दास और एक्ट्रेस सानिया कंबोज नीरा माता के रूप में नजर आएंगी। सतनाम पंथ के गुरु खुशवंत साहेब फिल्म में बालकदास के छोटे भाई का किरदार निभाएंगे। गुरु बालकदास का जन्म 18 अगस्त सन 1805 ई. को छत्तीसगढ़ में स्थित सोनाखान रियासत के गिरौदपुरी गांव में गुरु घासीदास और सफूरा माता के पुत्र के रूप में हुआ था। वे लगातार कई आंदोलनों सहित समाजिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं।

फरवरी तक शुरू करने की प्लानिंग
बस्तर टाइगर के प्रोडसर जितेंद्र साहू कहते हैं, मैं इन दिनों पारिवारिक कार्यों में व्यस्त हूं। यह फिल्म चुनाव से पहले आए तो कोई मतलब होगा। इसलिए फरवरी से पहले शूटिंग शुरू करने की प्लानिंग है। स्क्रीप्ट तैयार हो चुकी है। 30 प्रतिशत कॉस्टिंग भी पूरी हो गई है। द अजीत जोगी के निर्माताओं में से एक मनोज खरे कहते हैं, फिल्म की शूटिंग 20 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। कुछ कारणों के चलते फिल्म रुकी हुई है। जल्द ही शुरू होगी।

Home / Raipur / Chhattisgarhi Film Industry: बिरसा मुंडा पर बनेगी हिंदी फिल्म, गुरु बालकदास की शूटिंग शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो