scriptछत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवसः CM भूपेश बघेल ने किया 13 साहित्यकारों का सम्मान, 10 पुस्तकों का किया विमोचन | Chhattisgarhi Rajbhasha Diwas: Bhupesh Baghel honored 13 litterateurs | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवसः CM भूपेश बघेल ने किया 13 साहित्यकारों का सम्मान, 10 पुस्तकों का किया विमोचन

Chhattisgarhi Rajbhasha Diwas: मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ी हमारी मातृ भाषा और हमारा अभिमान है जिसको संवारने और आगे बढ़ाने का काम छत्तीसगढ़ की उनकी सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। CM बघेल ने कहा कि उनकी सरकार ने अरपा पैरी के धार को राजगीत बनाया और सरकारी स्कूलों में छत्तीसगढ़ी भाषा में पढ़ाई लिखाई शुरू करवाई।

रायपुरNov 28, 2022 / 05:23 pm

CG Desk

.

छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवसः CM भूपेश बघेल ने किया 13 साहित्यकारों का सम्मान, 10 पुस्तकों का किया विमोचन

Chhattisgarhi Rajbhasha Diwas: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राजभाषा दिवस पर संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की ओर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के 13 साहित्यकारों को सम्मानित किया। सभी साहित्यकारों को छत्तीसगढ़ी भाषा के प्रति उनकी सेवा को देखते हुए सम्मानित किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ी भाषा के 10 साहित्यकारों की रचनाओं का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को राजभाषा दिवस की बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ी हमारी मातृ भाषा और हमारा अभिमान है जिसको संवारने और आगे बढ़ाने का काम छत्तीसगढ़ की उनकी सरकार द्वारा लगातार किया जा रहा है। CM बघेल ने कहा कि उनकी सरकार ने अरपा पैरी के धार को राजगीत बनाया और सरकारी स्कूलों में छत्तीसगढ़ी भाषा में पढ़ाई लिखाई शुरू करवाई। CM ने कहा कि हर छत्तीसगढ़िया की जिम्मेदारी है कि वो छत्तीसगढ़ी को आगे बढ़ाने का काम करे।

इन्हें मिला सम्मान
छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस के अवसर पर CM ने जागेश्वर प्रसाद जिला- रायपुर, रामेश्वर शर्मा जिला-रायपुर, डा. जेआर सोनी जिला- दुर्ग, पीसी लाल यादव जिला सक्ती, दुर्गा प्रसाद पारकर जिला रायपुर, रामनाथ साहू जिला- रायपुर, सोरिन चन्द्रसेन जिला- महासमुंद, परमानंद वर्मा जिला खैरागढ़, बुधराम यादव जिला बिलासपुर, रंजीत सारथी जिला- सरगुजा , डा. शैल चन्द्रा जिला धमतरी, डुमन लाल धुव जिला धमतरी एवं रुद्र नारायण पाणिग्राही जिला-जगदलपुर को छत्तीसगढ़ी भाषा के प्रति उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया।

इन पुस्तकों का किया विमोचन
मुख्यमंत्री ने महेत्तरू मधुकर की रचना गुरतुर भाखा, डॉ. सुरेश कुमार शर्मा की वाल्मिकी रामायण, सुखदेव सिंह अहिलेश्वर की बंगस्य छन्द अंजोर, तेजपाल सोनी की मद भगवत गीता, सुमन लाल ध्रुव की गांव ल सिरजाबो, राजेन्द्र प्रसाद सिन्हा की अमरईया हे मनभावन, कमलेश प्रसाद शरमा बाबू की कुटिस बंदरा जझरग-जझरग, डॉ. शिल्पी शुक्ला की छत्तीसगढ़ महिला लेखन और उर्मिला शुक्ल की रचनाएँ तथा पी.सी. लाल यादव की कृतियों का विमोचन किया।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवसः CM भूपेश बघेल ने किया 13 साहित्यकारों का सम्मान, 10 पुस्तकों का किया विमोचन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो