scriptअगर आपको नहीं मिल रही है पेंशन समेत ये सुविधाएं तो डायल करें 104 | Chief Minister launches toll free number 104 for disabled | Patrika News
रायपुर

अगर आपको नहीं मिल रही है पेंशन समेत ये सुविधाएं तो डायल करें 104

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज मुख्यमंत्री आवास में दिव्यांगजनों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 104 का शुभारम्भ किया।

रायपुरMay 11, 2018 / 07:22 pm

Ashish Gupta

latest cm news
रायपुर . मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज मुख्यमंत्री आवास में दिव्यांगजनों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 104 का शुभारम्भ किया। उन्होंने 104 नंबर पर फोन लगाकर कॉल सेंटर में उपस्थित कॉल अटेंडेंट से बात की और उन्हें इस नई सुविधा के प्रारम्भ होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री ने कॉल सेंटर में काम कर रहे लोगों से कहा कि वे सजगता और सक्रियता के साथ काम करें और यह प्रयास करें कि जरूरतमंद लोगों को त्वरित सहायता मिल सके। उन्होंने कहा के इस नई सेवा के बेहतर क्रियान्वयन में उनका महत्वपूर्ण योगदान होगा। समाज कल्याण विभाग द्वारा यह सेवा प्रारम्भ की गई है।

24 घंटे रहेगी सेवा उपलब्ध

इस मौके पर समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर प्रसन्ना ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस नंबर पर वरिष्ठ नागरिक, विधवा, परित्यक्ता और थर्ड जेंडर वर्ग के व्यक्ति भी सहायता के लिए फोन कर सकते हैं। इस फोन नंबर पर इन वर्गों के लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी और परामर्श भी दिया जाएगा। यह सेवा सभी दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।
इस नंबर पर दिव्यांगता के संबंध में, स्वास्थ्य सम्बंधित परामर्श, पुनर्वास सेवाओं एवं संसाधनों, छात्रवृति, शासकीय और निजी रोजगार के लिए सुविधा, पेंशन सहित उन्हें मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। यह टेलीफोन नंबर सहायता सह मार्गदर्शन केंद्र के रूप में कार्य करेगा।
वरिष्ठ नागरिक इस नंबर पर माता-पिता भरण पोषण अधिनियम के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, वृद्धाश्रम, दिवा देखभाल केंद्र, स्वास्थ्य उपचार एवं परामर्श के सम्बन्ध में जानकारी ले सकते है। सुझाव भी दिए जा सकते हैं। इस नंबर पर उपलब्ध सभी सेवाएं नि:शुल्क हैं। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू, समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर प्रसन्ना और संचालक संजय अलंग उपस्थित थे।

Home / Raipur / अगर आपको नहीं मिल रही है पेंशन समेत ये सुविधाएं तो डायल करें 104

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो