scriptविधवा की पेंशन में डाकिये की डकार! | Widow 's pension of the postman in the Dakar ! | Patrika News
रायपुर

विधवा की पेंशन में डाकिये की डकार!

मनी-आर्डर से भेजी राशि, 7 माह से नहीं मिली

रायपुरFeb 11, 2016 / 06:40 pm

Ashish vajpayee

विधवा पेंशन योजना के लाभार्थियों तक पेंशन की राशि नियमित रूप से नहींं पहुंच रही है। डाकघर से मनी-आर्डर के जरिए प्रेषित की गई राशि कहां गई ? इसका जिला कोष कार्यालय व पोस्टमास्टर तक को अता-पता नहीं है। एेसे में गड़बड़ी की सूई डाकिये पर जा टिकी है।
दरअसल, विधवा पेंशन योजना के तहत ग्राम पंचायत तलवाड़ा (खाटवाड़ा) में निवासरत लसी/गौतम के नाम जिला कोष कार्यालय से प्रतिमाह 500 रुपए भेजे जा रहे हैं। बैंक के जरिए ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया से पूर्व अप्रेल 2015 से अक्टूबर 2015 तक यह राशि डाकघर की बांसखेड़ा शाखा के मार्फत मनी आर्डर से भेजी गई। कोष कार्यालय से जारी बिल में माह, बिल नम्बर व अन्य सूचनाएं अंकित हैं। जबकि, मामले में पीडि़ता ने बताया कि उसे उक्त अवधि के दौरान एक बार भी पेंशन नहीं मिली। उसका आरोप है कि पूछने पर डाकिये ने संतोषजन जवाब नहीं दिया और पोस्ट मास्टर पेंशन भेजने की बात कह रहे हैं।
इससे परेशान होकर उसने मामले की लिखित शिकायत जिला कोषाधिकारी को दी है। इसके बाद कोषाधिकारी ने पोस्टमास्टर मुख्य डाकघर बांसवाड़ा को पत्र लिखा, लेकिन वहां से भी मामले में कुछ स्पष्ट नहीं किया गया। इसके चलते पेंशन की राशि डकारने की आशंका बनी हुई है।
सत्यापन में मुश्किल
निरक्षर लाभार्थियों तक मनीआर्डर पहुंचा या नहीं इसका सत्यापन कठिन है। अंगूठे के निशान की स्केनिंग कर मिलान करने की पूरी सुविधा कोष कार्यायल में नहीं है। साथ ही प्राप्ति रसीद समय पर कोष कार्यालय नहीं पहुंच रही है, जिसके चलते पूर्व में हुई एेसी गड़बडि़यां पीडि़तों की शिकायत के बाद ही सामने आती हैं।
मुख्यालय भेजा पत्र
बांसवाड़ा जिला कोषाधिकारी सोहनलाल कठात ने बताया कि बांसवाड़ा डाकघर से कोई जवाब नहीं आया है। मामले में अब मुख्य डाकघर डंूगरपुर पत्र भेजा है। वहां से पत्रावली मिलने के बाद ही इसमें कुछ स्पष्ट होगा।

Home / Raipur / विधवा की पेंशन में डाकिये की डकार!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो