scriptसरकारी स्कूल भी हुए हाइटेक, थ्रीडी तकनीक से पढ़ेंगे विद्यार्थी | govt schools also high tech, student teach by 3D technology | Patrika News
झुंझुनू

सरकारी स्कूल भी हुए हाइटेक, थ्रीडी तकनीक से पढ़ेंगे विद्यार्थी

स्कूल में पिछले सत्र में 388 विद्यार्थियों का नामांकन था, जिसमें 145 विद्यार्थी 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्च अध्ययन के लिए निकल गए।

झुंझुनूJul 29, 2016 / 03:28 pm

vishwanath saini

अंचल के सरकारी स्कूलों में कमजोर होती शिक्षा की नींव को मजबूत करने के लिए संस्था प्रधानों ने पूरी ताकत झौंक रखी है। इसी वजह से सरकारी स्कूलों में सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ नामांकन में काफी बढ़ोतरी हुई है।
झुंझुनूं शहर में अपने पुराने वैभव को फिर से प्राप्त करने के लिए शहीद कर्नल जेपी जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रयासरत है। यही वजह है कि आज स्कूल में नामांकन में काफी बढ़ोतरी हुई। साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और निजी स्कूलों की तर्ज पर विद्यार्थियों को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।
स्कूल में पिछले सत्र में 388 विद्यार्थियों का नामांकन था, जिसमें 145 विद्यार्थी 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्च अध्ययन के लिए निकल गए। शेष रहे 243 विद्यार्थियों के नामांकन को बढ़ाकर 560 किया जा चुका है। इसी सत्र में उच्च प्राथमिक विद्यालय रैगरपुरा को भी इस स्कूल में मर्ज कर दिया गया है।
जिसमें 123 विद्यार्थी पंजीकृत थे, यह सं?या भी बढ़ाकर 169 कर दी गई है। स्कूल में अब तक कुल नामांकन 727 पर पहुंच चुका है तथा बढऩे का सिलसिला जारी है।

अब विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट क्लास
स्कूल के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण एवं नवाचारयुक्त शिक्षण के लिए स्मार्ट क्लास भी शुरू की जा रही है। इसके जरिये विद्यार्थियों को सभी विषयों में शिक्षण थ्रीडी तकनीक, एनिमेशन व लिखने की स्टाइल, खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाया जाएगा।
ये मिल रही हैं सुविधाएं


स्कूल में विद्यार्थियों के लिए एनसीसी, एनएसएस, एसपीसी, स्काउट, मुफ्त में पहचान पत्र, टाई-बैल्ट आदि की सुविधा दी जा रही है। विद्यार्थियों के लिए शुद्ध पानी के लिए आरओ प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
जल्द शुरू होगा विद्यार्थी सहायता केंद्र


शहीद कर्नल जेपी जानू राउमावि में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थी सहायता केंद्र खोलने की स्वीकृति दे दी है। इससे जिले के विद्यार्थियों को बोर्ड से संबंधित कागजात लेने के लिए दूसरे जिलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेेंगे।
जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, विद्यालय परिवार एवं आमजन के सहयोग से ही विद्यालय में नामांकन बढ़ा है। भामाशाहों के सहयोग के कारण स्कूल में भौतिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है।
मनीराम मंडीवाल, प्रधानाचार्य शहीद कर्नल जेपी जानू राउमावि, झुंझुनूं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो