scriptयूनिवर्सिटी में अब 6 दिन क्लासेज, शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन छुट्टियों पर भी लग सकती है पाबंदी | Classes 6 days in week in New academic session, Winter holidays banned | Patrika News
रायपुर

यूनिवर्सिटी में अब 6 दिन क्लासेज, शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन छुट्टियों पर भी लग सकती है पाबंदी

नया शिक्षण सत्र (New academic session) 2020-21 में विश्वविद्यालयों में पांच की बजाय 6 दिन शैक्षणिक कार्य होगा। शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन और अन्य अवकाश पर पाबंदी लग सकती है।

रायपुरJun 15, 2020 / 12:20 pm

Ashish Gupta

exam in colleges

exam in colleges

रायपुर. नया शिक्षण सत्र (New academic session) 2020-21 में विश्वविद्यालयों में पांच की बजाय 6 दिन शैक्षणिक कार्य होगा। शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन और अन्य अवकाश पर पाबंदी लग सकती है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने कुहड़ कमेटी (Kuhad committee) की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए कुलपतियों को इस पर विचार कर अमल करने कहा है।
पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी सुपर्णसेन गुप्ता ने कहा कि कुहड़ कमेटी की रिपोर्ट में कई सुझाव दिए गए हैं, जिसमें अवकाश को खत्म करने, शैक्षणिक कार्य 6 दिन करने कहा गया है। इसके अलावा भी कई चीजें हैं। जैसे परीक्षा अवधि को 2 घंटे करने, 25 फीसदी ऑनलाइन कोर्स, परीक्षा न होने की स्थिति में 50 प्रतिशत अंक इंटरनल असेसमेंट, स्काइप या अन्य मीटिंग ऐप के माध्यम से व्यावहारिक परीक्षा और मौखिक परीक्षा का आयोजन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएचडी, एमफिल के लिए मौखिक परीक्षाओं का संचालन, प्रत्येक विश्वविद्यालय परीक्षा, अकादमिक गतिविधियों से संबंधित शिकायतों के लिए प्रकोष्ठ स्थापित करने और ऑनलाइन एजुकेशन के लिए गूगल क्लासरूम, गूगल हैंगआउट, यूट्यूब चैनल अपनाने तथा दाखिले की प्रक्रिया 31 अगस्त पूरी करने के लिए कहा है। कमेटी के सुझावों को सभी विश्वविद्यालय अपनी परिस्थिति व सुविधा अनुसार अमल कर सकते हैं।
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी संजय नैय्यर ने बताया कि यूजीसी ने कुहड़ कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट को अमल में लाने के लिए कार्यपरिषद में रखा जाएगा। कार्यपरिषद में चर्चा के बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

Home / Raipur / यूनिवर्सिटी में अब 6 दिन क्लासेज, शीतकालीन, ग्रीष्मकालीन छुट्टियों पर भी लग सकती है पाबंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो