CM भूपेश बघेल की घोषणा: कवर्धा में 2 नई तहसीलें, 2 नगर पंचायत

पिपरिया और कुकदुर तहसील बनेगी, इंदौरी व कुंडा को मिलेगा नगर पंचायत का दर्जा

By: bhemendra yadav

Published: 24 Sep 2021, 06:56 PM IST

रायपुर . छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में पिपरिया और कुकदुर नई तहसील बनेंगी। इसके साथ ही इंदौरी और कुंडा को नगर पंचायत का दर्जा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार रात कवर्धा से आए प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार से अनुमति मिल जाती है तो जिले में एक मेडिकल कॉलेज भी खोला जाएगा। आम जनता की सहूलियत के लिए प्रशासनिक इकाइयों को छोटा कर पुनर्गठन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतिनिधि मंडल से कहा कि पौने तीन साल में प्रदेश में 5 नए जिले गठित किए गए। इससे अब छत्तीसगढ़ में जिलों की संख्या 27 से बढ़कर 32 हो गई है। इसी तरह तहसीलों की संख्या 147 से बढ़कर 222 हो गई है। इससे अपने काम के लिए जिला या तहसील मुख्यालय आने वाले ग्रामीणों को वहां रात्रि विश्राम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे उसी दिन अपने गांव लौट सकेंगे।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि केंद्र से अगर स्वीकृति मिलती है तो कवर्धा में भी मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अनुमति के आधार पर कांकेर, महासमुंद और कोरबा में तीन मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ दुर्ग के चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण किया गया है। बोड़ला में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के साथ वहां पहले से चल रहा हिंदी मीडियम स्कूल भी संचालित होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर 4 नए जिले और 18 नई तहसीलें बनाने की घोषणा की थी। नांदघाट, सुहेला, भटगांव, सीपत, बोदरी, बिहारपुर, चांदो, रघुनाथ नगर, कोचली, कोटमी-सकोला, सरिया, छाल, अजगर बहार, बरपाली, अहिवारा, सरोना, कोरर, बारसूर, मर्दापाल, धनोरा, अड़भाड़, कुटरू, गंगालूर, लालबहादुर नगर और तोंगपाल को तहसील बनाने का ऐलान हुआ था।

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned