scriptबिना ग्रेडिंग वाले कॉलेजों को नए सत्र से नहीं मिलेगा यूजीसी का अनुदान | Colleges without grading will not get UGC grant from the new semester | Patrika News
रायपुर

बिना ग्रेडिंग वाले कॉलेजों को नए सत्र से नहीं मिलेगा यूजीसी का अनुदान

जिन कॉलेजों के पास नैक की ग्रेडिंग नहीं होगी, उनको यूजीसी के अनुदान से वंचित रखा जाएगा।

रायपुरJun 26, 2020 / 08:50 am

Bhawna Chaudhary

बिना ग्रेडिंग वाले कॉलेजों को नए सत्र से नहीं मिलेगा यूजीसी का अनुदान

बिना ग्रेडिंग वाले कॉलेजों को नए सत्र से नहीं मिलेगा यूजीसी का अनुदान

रायपुर. नैक ग्रेडिंग के बिना प्रदेश में महाविद्यालय का संचालन करके अनुदान लेने वाले संचालकों पर कार्रवाई करने की तैयारी उच्च शिक्षा विभाग ने कर ली है। जिन कॉलेजों के पास नैक की ग्रेडिंग नहीं होगी उनको यूजीसी अनुदान से वंचित रखा जाएगा। मुख्य विभाग ने इनका अनुदान रोकने खाका तैयार कर लिया है।

राजधानी समेत प्रदेश के 50 से ज्यादा कॉलेजों में इस नए आदेश के बाद संकट खड़ा हो जाएगा। जिन संचालकों ने नए कॉलेज खोलने होंगे उन्हें भी अनुदान नहीं मिलेगा। अभी तक यह संस्थाएं यूजीसी के दो एफ और प्लान 12बी में शामिल नहीं है। उच्च शिक्षा आयोग ने पिछले दिनों वेबीनार में संबोधन के दौरान संस्थाओं को तत्काल पंजीयन कराने का निर्देश दिया है। यूजीसी व नैक की ग्रेडिंग से उच्च शिक्षा की गुणवत्ता का पता चलता है। इसके आधार पर ही राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान से अनुदान मिलता है।

उच्च शिक्षा विभाग आयुक्त, शारदा वर्मा ने बताया संघ योजनाओं के आधार पर अनुदान विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को यूजीसी से मिलता है। यूजीसी ने अनुदान देने की प्रक्रियाओं में कुछ बदलाव किया है। उसी के आधार पर काम किया जा रहा है।

Home / Raipur / बिना ग्रेडिंग वाले कॉलेजों को नए सत्र से नहीं मिलेगा यूजीसी का अनुदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो