सेहतमंदी में प्रदूषण के खतरे से लोगों को एेसे किया अलर्ट, स्वस्थ रहने बताएं टिप्स

Ashish Gupta

Publish: Jan, 14 2018 05:25:33 PM (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
सेहतमंदी में प्रदूषण के खतरे से लोगों को एेसे किया अलर्ट, स्वस्थ रहने बताएं टिप्स

सेहतमंदी के लिए योग, मॉर्निगवॉक, मेडिटेशन विभिन्न प्रकार के एक्सरसाइज करने वालों को प्रदूषण से रेड अलर्ट किया।

रायपुर . कांग्रेस शहर अध्यक्ष विकास उपाध्याय कार्यकर्ताओं के साथ जनअधिकार पदयात्रा के जरिए रविवार सुबह सेहतमंदी के लिए योग , मॉर्निगवॉक, मेडिटेशन विभिन्न प्रकार के एक्सरसाइज करने वालों को प्रदूषण से रेड अलर्ट किया। इस दौरान उन्होंने लोगों को प्रदूषण से बचने रेड अलर्ट के नाम से बनाई गई पम्पलेट एवं मास्क वितरित किया।

ज्ञात हो कि प्रदूषण के मामले में राजधानी रायपुर को विश्व पटल में तीसरे नंबर का स्थान मिला है जोकि छत्तीसगढ़ के लिए दुर्भाग्यजनक बड़े शर्म की बात है, क्योंकि प्रदूषण जनित बीमारियों से रायपुर शहर के 14 लाख आबादी पीडि़त हैं, लेकिन सरकार के नुमाइंदे और सरकार के लोग प्रदूषण के आंकड़ों में उलटफेर कर रायपुर के प्रदूषण के स्तर को कम बताने का प्रयास कर आम जनता को गुमराह कर रहे हैं।

जनता को प्रदूषण के सरकारी आंकड़ों से हो रहे धोखाधड़ी एवं उनके स्वास्थ्य के साथ हो रहे खिलवाड़ से बचाने कांग्रेस ने रेड अलर्ट के नाम से एक मुहिम छेड़ा है। इस मुहिम के तहत रायपुर शहर के सभी बाग-बगीचों एवं खुले स्थानों में सुबह सुबह सेहतमंदी के लिए निकले लोगों को सावधान किया जा रहा है। आने वाले दिनों में गुढि़यारी के भारत माता चौक में कांग्रेस के द्वारा मास्क लगाकर योग, मॉर्निंग वॉक मेडिटेशन एवं विभिन्न प्रकार के एक्सरसाइज का आयोजन किया जाएगा और लोगों को प्रदूषण से बचने जागरुक किया जाएगा।

इस दौरान शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकास उपाध्याय ने राज्य सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 14 साल से राज्य में सत्ता में बैठे भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने तीन विभागों को मिलाकर एक नया विभाग का गठन किया है जिसका नाम प्रदूषण फैलाओ विभाग है जिसके मंत्री राजेश मूणत को बनाया गया है।

Sehatmandi Raipur

उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ ने सर्वे कर रायपुर शहर में सबसे ज्यादा दमा के मरीज होने का दावा किया है, लेकिन सरकार के नुमाइंदे प्रदूषण के स्तर को कम बताने आंकड़ों में उलटफेर करके जनता की आंख में धूल झोंकने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि एक ओर सरकार जनता के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर होने का नौटंकी करती है और ऑक्सीजनजोन जैसे बड़े-बड़े निर्माण कर भ्रष्टाचार करती है वहीं दूसरी ओर प्रदूषण फैलाने वाले विभाग लोक निर्माण विभाग परिवहन विभाग परिवहन विभाग के काली कमाई से मंत्री राजेश मूणत जनता की स्वास्थ कि चिंता जताते हुए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने का ढोंग करते हैं।

Ad Block is Banned