पूर्व विधायक की बगावत से २० जिला पंचायतों में जीतते - जीतते रह गई कांग्रेस

- 27 में से 19 जिला पंचायतों पर सत्ताधारी दल का कब्जा
- 07 में भाजपा और एक में कांग्रेस के बागी ने जीती बाजी

रायपुर. विधानसभा चुनावों में एकतरफा जीत के बाद प्रदेश की चुनावी राजनीति में कांग्रेस का दबदबा जारी है। शुक्रवार को 27 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव में कांग्रेस समर्थित नेताओं ने 19 जिलों में जीत दर्ज किया है। 07 जिलों में भाजपा जीती है वहीं बलौदा बाजार-भाटापारा जिले में कांग्रेस के ही बागी ने बाजी जीत ली है।
दरअसल बलौदा बाजार में पूर्व विधायक जनकराम वर्मा के बेटे राकेश वर्मा कांग्रेस से अध्यक्ष पद के दावेदार थे। उनके पास 6 सदस्यों का समर्थन था। कांग्रेस ने 8 सदस्यों के समर्थन वाले शेख अलीमुद्दीन को उम्मीदवार घोषित किया। इसके बाद राकेश वर्मा ने नामांकन वापस ले लिया। बाद में उन्होंने भाजपा के साथ उपाध्यक्ष पद का चुनाव जिताने पर समझौता किया और नामांकन वापसी का पत्र वापस ले लिया। इसको लेकर जिला पंचायत के पास राकेश वर्मा और शेख अलीमुद्दीन समर्थकों के बीच मारपीट हुई। चुनाव में राकेश वर्मा 14 वोट पाकर जीत गए। उपाध्यक्ष पद के चुनाव में कांग्रेस सदस्यों ने राकेश वर्मा का साथ नहीं दिया, इसकी वजह से भाजपा उम्मीदवार चुनाव हार गई। कांग्रेस की सरिता ठाकुर जीतीं। इसके बाद भाजपा समर्थकों ने राकेश वर्मा और पूर्व विधायक जनकराम वर्मा को घेर लिया। वहां देर तक हंगामा मचा रहा। यहां जिले के दो विधायक शकुंतला साहू और चंद्रदेव राय ने जनकराम वर्मा गुट का विरोध किया। दोनों विधायक अपनी शिकायत लेकर राजीव भवन पहुंचे और देर तक धरना दिया।
रायपुर, बिलासपुर, मुंगेली, दुर्ग, धमतरी, महासमुंद, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, सरगुजा, गरियाबंद, बालोद, कोण्डागांव, कांकेर, सुकमा, नारायणपुर, दंतेवाड़ा और बीजापुर जिला पंचायतों में कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए हैं। वहीं सात जिलों, बलरामपुर, कोरिया, जशपुर, बेमेतरा, राजनांदगांव, कबीरधाम और बस्तर में भाजपा के अध्यक्ष बने हैं। रायपुर जिला पंचायत में एक दिन पहले कांग्रेसी बने राजू शर्मा को हराकर भाजपा के टंकराम वर्मा ने उपाध्यक्ष का पद जीत लिया है। 2015 में हुए जिला पंचायत चुनाव में भाजपा 16 जिला पंचायतों में अध्यक्ष बनाने में कामयाब रही थी। रायपुर सहित 11 जिला पंचायतों पर कांग्रेस का कब्जा था।

कांग्रेस के ये नेता संभालेंगे जिला पंचायत
रायपुर - डोमेश्वरी वर्मा
बिलासपुर - अरुण सिंह चौहान
मुंगेली - लेखनी सोनू चंद्राकर
जांजगीर-चांपा - यनिता चंद्रा
कोरबा - शिवकला कंवर
रायगढ़ - निराकार पटेल
सूरजपुर - राजकुमारी मरावी
सरगुजा - मधु सिंह
बलौदा बाजार-भाटापारा - राकेश वर्मा
गरियाबंद - स्मृति ठाकुर
महासमुंद - उषा पटेल
धमतरी - कांतिबाई सोनवानी
दुर्ग - शालिनी यादव
बालोद - सोनीदेवी देशलहरा
कोण्डागांव - देवचंद्र मातलम
नारायणपुर - श्यामबती नेताम
कांकेर - हेमंत ध्रुव
दंतेवाड़ा - तुलिका कर्मा
सुकमा - हरीश कवासी
बीजापुर - शंकर कुडिय़ाम

भाजपा के ये नेता बने अध्यक्ष
बलरामपुर - निशा नेताम
कोरिया - रेणुका सिंह
जशपुर - रायमुनी भगत
बेमेतरा - सुनीता साहू
राजनांदगांव - गीता साहू
कबीरधाम - सुशीला भट्ट
बस्तर - वेदवती कश्यप

Mithilesh Mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned