scriptकांग्रेस ने छत्तीसगढ़ सरकार पर लगाया कमीशनखोरी का गंभीर आरोप, CSE रिपोर्ट का दिया हवाला | Congress target to Chhattisgarh govt for CSE report over DMF | Patrika News

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ सरकार पर लगाया कमीशनखोरी का गंभीर आरोप, CSE रिपोर्ट का दिया हवाला

locationरायपुरPublished: Aug 01, 2018 03:28:50 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) की जिला खनिज कोष (डीएमएफ) पर जारी एक रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के भाजपा सरकार को आड़े हाथों लिया है।

congress

CSE की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप

रायपुर. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) की जिला खनिज कोष (डीएमएफ) पर जारी एक रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के भाजपा सरकार को आड़े हाथों लिया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने सीएसई की रिपोर्ट का हवाला देकर जिला खनिज कोष (डीएमएफ) की राशि में बंदरबांट करने का लगाया आरोप है। उन्होंने कहा, सरकार कमीशन के लिए खनन प्रभावित क्षेत्रों की अनदेखी कर रही है। प्रभावितों के स्वास्थ्य और शिक्षा को छोड़कर निर्माण कार्यों में ज्यादा राशि खर्च की गई।
भूपेश ने कहा कि सीएसई की रिपोर्ट से छत्तीसगढ़ सरकार के जनविरोधी विकास की कलई खुल गई है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार डीएमएफ का पैसा खर्च करने में जनता की भागीदारी होनी थी, लेकिन सरकार ने प्रभावित लोगों की भागीदारी खत्म कर दी है। उन्होंने कहा कि सीएसई के इस रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि कैसे सरकार ने केन्द्र सरकार के बनाए नियम को बदल दिया और नियम विरूद्ध निवेश भी किया।

जहां कमीशन मिले वहीं विकास
भूपेश ने सरकार पर आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ सरकार के 15 वर्षों में प्रदेश देश का सबसे गरीब राज्य बन गया है। आंकड़ों के अनुसार देखें तो प्रदेश की आधी आबादी गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रही है। उन्होंने कहा कि डीएमएफ के पैसों से सरकार ने सड़कों, पुलों, मल्टी लेवल पार्र्किंग व अन्य निर्माण कार्यों में खर्च कर रही है। भूपेश ने सरकार पर कमीशनखोरी का आरोन लगाते हुए बताया कि प्रदेश के इंजीनियर और ठेकेदारों के मुताबिक सरकार इसलिए निर्माण में ज्यादा निवेश कर रही है, क्योंकि वहां से सबसे अधिक कमीशन आता है। वहीं सरकार खनन प्रभावित लोगों के लिए कोई काम नहीं कर रही है।

भूपेश ने कहा कि यदि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो डीएमएफ के कामकाज को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डीएमएफ की राशि में बंदरबांट के खिलाफ कांग्रेस आंदोलन करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो