रायपुर एम्स में तेजी से रिकवर हो रहे कोरोना पेसेन्ट्स

एम्स रायपुर में अब तक 625 कोरोना संक्रमित मरीज पहुंच चुके हैं, जिनमें से 503 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। एम्स में मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 03 Jul 2020, 12:03 AM IST

रायपुर। राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 625 कोरोना संक्रमित पहुंचे हैं, जिसमें से 503 डिस्चार्ज होकर घर लौट चुके हैं। 11 लोगों की मौत हुई है। एम्स में पहला कोरोना संक्रमित मरीज 18 मार्च को पहुंचा था। वही, मंगलवार तक एम्स में 59,526 सैंपल की जांच की गई है, जिसमें 1,327 पॉजिटिव आए हैं। वर्तमान में एम्स में 120 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। लंदन से लौटी एक छात्रा के पॉजीटिव पाए जाने के तुरंत बाद एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडमिट किया गया था। सी-ब्लॉक में बने आइसोलेशन वार्ड में पहली रोगी को पूरा इलाज हुआ था। इसके बाद आयुष बिल्डिंग में करीब 100 बेड का पृथक कोविड-19 वार्ड बनाया गया। संक्रमितों की संख्या बढऩे पर सी ब्लॉक में मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग की वीआरडी लैब की क्षमता को निरंतर बढ़ाया गया है। रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एम्स ने आरएनए एक्स्ट्रेशन मशीन और एक अतिरिक्त आरटी-पीसीआर मशीन की व्यवस्था की है। वर्तमान में यहां तीन आरटी-पीसीआर मशीन से औसतन 1000 सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं।

टेलीमेडिसिन की व्यवस्था, ओपीडी भी शुरू
कोविड-19 की चुनौती का मुकाबला करने के साथ ही एम्स में ओपीडी बंद होने के बाद भी अन्य बीमारियों का इलाज हो रहा था। टेलीमेडिसिन और इमरजेंसी में मरीजों का इलाज किया जा रहा था। एम्स में छोटे-बड़े ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं। कुछ दिनों से नियमित ओपीडी भी संचालित हो गई है।

डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों के हौसले बुलंद
एम्स में अब तक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ व अन्य कर्मचारी समेत 41 संक्रमित हो चुके हैं फिर भी उनका हौसला बुलंद है। एम्स के 41 में 29 ठीक होकर काम पर भी लौट आए है और मरीजों के इलाज में जुटे हुए हैं।

एम्स रायपुर के निदेशक डॉक्टर नितिन एम नागरकर ने कहा कि दूसरे राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ बेहतर स्थिति में है। लॉकडाउन में खुली छुट के बाद विदेश और दूसरे राज्यों से लोग आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। डॉक्टर व स्टॉफ संक्रमित न हो इसके लिए प्रतिदिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned