scriptCOVID-19: लोगों की लापरवाही से कोरोना वायरस दम तोड़ते-तोड़ते फिर भरने लगा दम | Corona started again in many districts including Raipur | Patrika News
रायपुर

COVID-19: लोगों की लापरवाही से कोरोना वायरस दम तोड़ते-तोड़ते फिर भरने लगा दम

– संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका ने स्वास्थ्य विभाग की बढ़ाई चिंता- ज्यादा सैंपल जांच कर संक्रमण फैलने के प्रसार को रोकने की कवायद

रायपुरMar 08, 2021 / 12:33 pm

Ashish Gupta

raipur_corona_case.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण (Corona in Raipur) फिर से फैलने लगा है। संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। इस वजह से लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील कर रहा है। रायपुर जिले में जहां विगत एक-दो माह से औसतन रोजाना 50-60 मरीज मिल रहे थे, वहीं शुक्रवार-शनिवार को 98-98 मरीज मिले। मार्च के 6 दिनों में 491 नए संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है। संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों का सैंपल लेकर जांच की जा रही है। आरटी-पीसीआ, ट्रू-नॉट और एंटीजन किट से जांच हो रही है। 3600 सैंपल जांच के लक्ष्य को बढ़ाकर 4200 कर दिया है।

छत्तीसगढ़ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सहित दो मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

क्रिकेट मैच ने बढ़ाई मुसीबत
5 मार्च से चल रहे रोड सेफ्ट वर्ल्ड सीरीज के दर्शकों को क्रिकेट स्टेडियम में एक कुर्सी छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है, लेकिन इसका पालन नहीं किया जा रहा है। सभी गेटों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। बिना मास्क के अंदर जाने पर प्रतिबंध भी लगाया गया है। दर्शक अंदर जाते ही मास्क निकालकर जेब में रख लेते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जब से क्रिकेट सीरीज शुरू हुआ है, तब से ज्यादा संक्रमित मरीजों की पहचान हो रही है।

24 घंटे के अंदर जांच तो रिकवरी की संभावना अधिक
कोरोना वायरस का लक्षण दिखने के 24 घंटे के भीतर जांच कराई जाए तो रिकवरी की संभावना 90 प्रतिशत से अधिक है। मेडिकल कॉलेज के पल्मोनरी मेडिसीन के विशेषज्ञ डॉ. आरके पांडा का कहना है कि कोरोना संक्रमण को रोकने का सबसे आसान उपाय यह है कि सर्दी, खांसी, बुखार आदि कोई भी लक्षण दिखें तो तत्काल जांच कराएं और चिकित्सक की सलाह से ही कोई भी दवाई लें।

कोरोना से ठीक के बाद भूलकर भी न करें ये काम वरना हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार

रायपुर के सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल का कहना है, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से संक्रमण रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, लेकिन लोगों को भी इसमें सहयोग करना चाहिए। संक्रमण का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

मार्च में मिले मरीज
1 मार्च-72
2 मार्च- 68
3 मार्च- 88
4 मार्च- 67
5 मार्च- 98
6 मार्च- 98

Home / Raipur / COVID-19: लोगों की लापरवाही से कोरोना वायरस दम तोड़ते-तोड़ते फिर भरने लगा दम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो