scriptकोरोना की भेंट चढ़ा त्योहार: कहीं नहीं मनेगा दशहरा उत्सव, सिर्फ करेंगे श्रीराम की पूजा | Corona Virus: Dussehra festival will not be celebrated Shri Ram Puja | Patrika News
रायपुर

कोरोना की भेंट चढ़ा त्योहार: कहीं नहीं मनेगा दशहरा उत्सव, सिर्फ करेंगे श्रीराम की पूजा

कोरोना की वजह से संकट (Corona Virus) इस बार दशहरा उत्सव (Dussehra) का आयोजन कहीं नहीं होगा। केवल दशहरा मैदानों पर नारियल और अगरबत्ती से भगवान श्रीराम का पूजन कर उत्सव की परंपराएं टूटने से समितियां बचाएंगी।

रायपुरOct 01, 2020 / 12:27 pm

Bhawna Chaudhary

कोरोना की भेंट चढ़ा त्योहार: कहीं नहीं मनेगा दशहरा उत्सव, सिर्फ करेंगे श्रीराम की पूजा

कोरोना की भेंट चढ़ा त्योहार: कहीं नहीं मनेगा दशहरा उत्सव, सिर्फ करेंगे श्रीराम की पूजा

रायपुर. भगवान श्री राम की लंका पर जीत के जश्न की सिर्फ रस्में ही पूरी होंगी। क्योंकि कोरोना का संकट बड़ा (Corona virus) है। शहर के सबसे बड़े डब्ल्यूआरएस और ऐतिहासिक रावणभाठा मैदान में इस बार दशहरा उत्सव (Dussehra) का आयोजन कहीं नहीं होगा। केवल दशहरा मैदानों पर नारियल और अगरबत्ती से भगवान श्रीराम का पूजन कर उत्सव की परंपराएं टूटने से समितियां बचाएंगी।

बुधवार को जिला और पुलिस प्रशासन के अफसरों के साथ हुई बैठक में सार्वजनिक दशहरा उत्सव समितियों के पदाधिकारियों ने खुद आगे बढ़कर कार्यक्रम नहीं करने की मिसाल पेश कर दी। इस निर्णय का बैठक में मौजूद अफसरों ने खुलकर सराहना की। डब्ल्यूआरएस दशहरा मैदान में ऐसा उत्सव होता था कि ट्रेनों के पहिए थम जाते थे। शहर के सभी जगहों से हजारों की संख्या में लोग सतरंगी आतिशबाजी, रावण, कुंभकरण और मेघनाद के विशालकाय पुत्रों को धू-धूकर जलते हुए देखने पहुंचे थे।

यहां राज्यपाल, मुख्यमंत्री समेत मंत्री और विधायक भी उत्सव में शामिल होते थे, वह कार्यक्रम नहीं होगा। इसी तरह प्राचीन दूधाधारी मठ से भगवान बालाजी की शोभायात्रा नहीं निकलेगी और ऐतिहासिक रावणभाठा मैदान पर रामलीला का मंचन नहीं होगा। इस मैदान पर 150 साल पुरानी परंपरा की केवल रस्में होंगी। इसके साथ ही सप्रेशाला मैदान, बीटीआई मैदान शंकर नगर, नगर समता-चौबे कॉलोनी दशहरा मैदान, छत्तीसगढ़ टिकटरापारा, कोटा और गुड़गांव में भव्य उत्सव मनता था। जो कोरोना की भेंट चढ़ गया है।

Home / Raipur / कोरोना की भेंट चढ़ा त्योहार: कहीं नहीं मनेगा दशहरा उत्सव, सिर्फ करेंगे श्रीराम की पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो