छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के स्टेज 3 में पहुंचने की आशंका, प्रदेश में अब तक 6 पॉजिटिव मरीज

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में तीसरा कोरोना पॉजिटिव (Coronavirus) मिलने के बाद आशंका जताई जा रही है कि प्रदेश में कोरोना वायरस स्टेज 3 (Stage 3 Covid-19) में पहुंच गया है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में तीसरा कोरोना पॉजिटिव (Coronavirus) मिलने के बाद आशंका जताई जा रही है कि प्रदेश में कोरोना वायरस स्टेज 3 (Stage 3 Covid-19) में पहुंच गया है। जो स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का सबब बन गया है।

बड़े रामनगर के रहने वाले 60 वर्षीय पीड़ित का अन्य राज्य और विदेश यात्रा की कोई हिस्ट्री नहीं है यानी कम्युनिटी फैलाव (स्प्रेड) में फैले कोरोना संक्रमण के जरिए पॉजिटिव आया है। बता दें कि प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 6 पॉजिटिव मिले हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस जब कम्युनिटी यानी समाज में फैलने लगे तो उसे थर्ड स्टेज का नाम दिया गया है। यह तब होता है जब संक्रमित व्यक्ति घरों से बाहर निकलते हैं और वे दूसरे लोगों के संपर्क में आते हैं।

समता कॉलोनी में कोरोना रा वायरस का पहला पॉजिटिव केस मिलने के बाद गुढ़ियारी, समता कॉलोनी और चौबे कॉलोनी का सर्वे किया जा रहा है। सर्वे में परिवार में कितने लोगों को सर्दी, खांसी या बुखार है, किस परिवार के लोग घरों से बाहर हैं आदि की जानकारी जुटाई जा रही है।

तीन जगहों के करीब 20 हजार घरों के सर्वे में 90 लोग ऐसे मिले जिनको बुखार, सर्दी-खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। पांच-पांच लोगों का सैंपल जांच के लिए एम्स भेजा जा रहा था। बड़े रामनगर के रहने वाले व्यक्ति का सैंपल इसी क्रम में लिया गया था, जो पॉजिटिव निकला।

75 टीम कर रही सर्वे
गुढ़ियारी, समता कॉलोनी और चौबे कॉलोनी के घरों का सर्वे करने स्वास्थ्य विभाग ने 15 टीम प्रभारी नियुक्त किया है। एक प्रभारी के जिम्मे पांच टीमें हैं यानी 75 टीमें वार्डों का सर्वे करने में जुटी हुई है। एक टीम में एक मितानिन, एक आंगनबाड़ी और एक आरएचओ शामिल हैं।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned