COVID-19 : जीवनरक्षक रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए सरकार एक्शन में

  • पत्रिका ने प्रमुखता से लगातार उठाया है मुद्दा
  • मोदी सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन के निर्यात पर रोक लगाई
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने हैदराबाद-मुंबई में तैनात किए 2 आईएएस

By: Anupam Rajvaidya

Published: 12 Apr 2021, 12:20 AM IST

रायपुर. कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए जीवनरक्षक माने जाने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन का संकट खड़ा हो गया है। स्थिति यह है कि छत्तीसगढ़ में 15 हजार इंजेक्शन की आवश्यकता है, जबकि रोजाना आपूर्ति हो रही है सिर्फ 3-4 हजार ही। महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश से आपूर्ति बाधित है क्योंकि इन दोनों राज्यों में भी मरीज बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आदेश पर कंपनियों से सीधे समन्वय के लिए 2 आईएएस अधिकारियों को मुंबई और हैदराबाद में तैनात कर दिया है।
ये भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से 123 और लोगों की मौत
'पत्रिका' बीते 4 दिन से लगातार रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत से जुड़ी खबरें प्रकाशित करता चला आ रहा है। रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बुलाई गई छत्तीसगढ़ के डॉक्टरों के संगठन प्रमुखों और शीर्ष डॉक्टरों की बैठक में यह मुद्दा प्रमुखता से उठा। सीएम भूपेश बघेल ने तत्काल अधिकारियों को आदेशित किया। कृषि विभाग के संयुक्त सचिव भोसकर विलास संदीपन मुंबई और छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक अरुण प्रसाद को हैदराबाद में नियुक्त किया किया गया है।
ये भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ में कोरोना ने लिया विकराल रूप
छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन से फोन पर बात की और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी की समस्या पर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने भरोसा दिलाया कि आने वाले एक-दो दिनों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की सप्लाई कर दी जाएगी। उधर, पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन के निर्यात पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन निर्माता कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर स्टॉक प्रदर्शित करने के आदेश भी दिए हैं।
ये भी पढ़ें...55+ वर्ष वाल? कोरोना वायरस ? पॉजिटिव मिले तो तुरंत हॉस्पिटल में करेंगे भर्ती

Show More
Anupam Rajvaidya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned